Monday 29 April 2019

दुमका 29 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0500
समाहरणालय सभागार में लोकसभा चुनाव 2019 से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव हेतु प्रतिनियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री कैलाशचन्द्र मीणा भा.प्र.से., पुलिस प्रेक्षक श्री विजय सिंह की उपस्थिति में आयोजित की गई।
इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि सभी कोषांग आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें। चुनाव के दौरान अगर किसी प्रकार की संषय की स्थिति महसूस होती हो, तो उसे आपस में शेयर करें। किसी भी सूरत में एक दूसरे से काॅम्यूनिकेषन गेप ना हो इसका ध्यान रखें। उन्होंने जिला प्रषासन द्वारा अबतक की गई तैयारियों की प्रसंसा करते हुए कहा कि स्थानीय मुद्दों पर विषेष ध्यान रखें। चुनाव स्वयं में संवेदनषील मुद्दा है इसलिए हर पहलू पर सतर्कता बरती जाय।
इस अवसर पर पुलिस पे्रक्षक ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से की गई व्यवस्था की जानकारी लेते हुए कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से अगर किसी प्रकार की कोई कमी महसूस होती हो तो उसे अविलम्ब दूर करें। चुनाव के दौरान सभी क्षेत्रों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से नजर रहे। काॅम्यूनिकेषन प्लान को और भी विस्तृत रूप से बनाये जायें। उन्होंने कहा कि नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। चुनाव प्रचार के दौरान कई बार स्टार कैम्पेनर भी आते हैं। इस दौरान सभी दृष्टिकोण से भी सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखें। छोटी छोटी चीजों पर विषेष ध्यान रखने की जरूरत है। हमेषा सतर्कता बरती जाय उन्होंने कहा कि अबतक की तैयारी बहुत अच्छी है। आगे भी तैयारी अच्छी रहेगी यह उम्मीद है। 
बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेष कुमार ने दुमका जिले से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों से सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार दुमका जिले की जनसंख्या लगभग 13 लाख थी वहीं 2014 में बढ़कर लगभग 15 लाख हो चुकी है। उन्होंने पिछले चुनावों से संबंधित प्रखंडवार कई महत्वपूर्ण जानकारियों से उन्हें अवगत कराया। विभिन्न मतदान केन्द्रों में प्रखंडवार चुनाव के दौरान लगने वाले ईभीएम तथा वीवीपैट के बारे में विस्तृत जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि दुमका जिले में 1117 मतदान केन्द्रों पर जिला द्वारा मैन पावर भेजा जायेगा। वहीं दुमका लोक सभा क्षेत्र में कई मतदान केन्द्रों पर दूसरे जिलों से भी मैनपावर, ईभीएम तथा वीवीपैट उपलब्ध कराये जायेंगे। मतदान को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए केन्द्र सरकार के भी अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। 170 सेक्टर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति चुनाव के दौरान की गई है। उन्होंने सामान्य प्रेक्षक एवं पुलिस प्रेक्षक को दूसरे जिलों को दी जाने वाली मैन पावर की जानकारी भी दी उन्होंने बताया कि 21 बुथों में पी1 तथा पी2 महिलायें रहेंगी शेष 2 पुरूष कर्मी रहेंगे। आदर्ष मतदान केन्द्रों पर विषेष व्यवस्थायें की जा रही हैं। आदर्ष मतदान केन्द्र में साज सज्जा पेयजल की बेहतर व्यवस्था होगी। दुमका लोक सभा क्षेत्र के सभी 1157 मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करा दी गई है। पेयजल हेतु 80 से अधिक पानी के टैंकर की टैगिंग की गई है। वैसे मतदान केन्द्र जहां मतदान प्रतिषत पिछले चुनाव में कम रही है, उन्हें चिन्हित कर स्वीप के तहत डोर-टू-डोर जनसम्पर्क अभियान चलाया जा रहा है। स्वीप के तहत ऐसे मतदाता जिन्होंने 1952 से लेकर अबतक लगातार अपने मताधिकार का प्रयोग विभिन्न चुनावों में किया है उन्हें भी सम्मानित करने का कार्य किया जा रहा है। मेंहदी प्रतियोगिता, बाईक रैली, ह्यूमन चेन जैसे अनेक कार्यक्रम स्वीप के तहत किया गया है।  दुमका जिले के 10 प्रखंड में 12 फुटबाॅल टीम के साथ फुटबाॅल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह फुटबाॅल प्रतियोगिता हाट बाजारों के समीप आयोजित कर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
जिले में कुल 7561 पीडबल्यूडी वोटर्स को चिन्हित किया गया है तथा लगातार उनके बीच स्वीप के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पीडबल्यूडी वोटर्स को चुनाव में दी जाने वाली सुविधाओं से अवगत करया जा रहा है। पीडबल्यूडी वोटर्स के लिए 1096 वोलेंटियर्स बनाये गये हैं। 2 स्वयंसेवी संस्थाओं को भी इनकी मदद के लिए टैग किया गया है। मतदान केन्द्र तक इन्हें लाने के लिए आॅटो रिक्षा की व्यवस्था की गई है। ब्लाॅक लेबल पर पीडबल्यूडी वोटर्स को ईभीएम तथा वीवीपैट की जानकारी दी जा रही है। स्वीप कैलेन्डर तैयार कर तिथिवार पूरे जिले में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। नुक्कड़ नाटक की 17 टीमों द्वारा स्थानीय भाषा में लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। विभिन्न विद्यालयों के बच्चों को प्रार्थना के दौरान यह बताया जा रहा है कि अपने घर जाकर अपने माता-पिता तथा आसपास के लोगों को मतदान करने के लिए कहें। उन्हें बतायें कि इस बार मतदाता पर्ची के साथ साथ वोटर आईडी कार्ड तथा आधार कार्ड लेकर ही मतदान करने जायें। तथा आसपास के लोगों को 19 मई चुनाव की तिथि को अवष्य बतायें। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बैठक कर सभी पीडीएस डीलर को यह निदेष दिया गया है कि राषन लेने वाले सभी ग्राहकों को मतदान की तिथि बतायें तथा उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित करें।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि समय समय पर सघन वाहन जांच अभियान भी चलाया जा रहा है। इस दौरान सामान्य प्रेक्षक एवं पुलिस प्रेक्षक को सी-विजिल द्वारा प्राप्त षिकायतों के निष्पादन की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया गया।
पुलिस अधीक्षक वाई.एस. रमेष ने चुनाव के दौरान सुरक्षा के दृष्टीकोण से की जा रही व्यवस्थाओं तथा काॅम्युनिकेषन की विस्तृत रूप से जानकारी दी।
इस अवसर पर डीआईजी राजकुमार लकड़ा, एसएसबी कमांडेंट, उप विकास आयुक्त वरूण रंजन, प्रषिक्षु आईएएस सहित जिला के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।         





No comments:

Post a Comment