Monday 22 April 2019

दुमका 22 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0456

समाहरणालय सभागार में प्रेस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी दुमका मुकेश कुमार ने कहा कि इस चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्था रहेगी। जिला प्रशासन की टीम ऐसे मतदाताओ को चिन्हित करने का कार्य कर रहा है। उपायुक्त-सह-निर्वाचन पदाधिकारी दुमका मुकेश कुमार ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प व सहायक कर्मी रहेंगे। मतदान के दिन दिव्यांग मतदाताओं को वरीयता दी जायेगी। इस वर्ष ईभीएम पर ब्रेल भाषा की उपलब्धता भी रहेगी। जिससे दिव्यांग मतदाताओं को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मतदान कक्ष तक व्हीलचेयर जाने की अनुमति होगी। इसके लिए मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन आयोग के निदेशानुसार विशेष व्यवस्था की जा रही है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से जिले के सभी दिव्यांग मतदाताओं को वोट करने हेतु आमंत्रण पत्र भी भेजा जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी दिव्यांग मतदाताओं को कार्ड पहुचाएंगे और मैं स्वयं भी उन्हें कार्ड देने जाऊंगा। उन्होंने कहा कि सभी लोग मिलकर इस महत्योहार को सफल बनाने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें। अगर किसी भी सूचना जिला प्रशासन को देना चाहते हैं तो बिना किसी हिचक के सूचना से अवगत कराएं। अगर किसी को भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन दिखे तो इस संदर्भ में अवश्य शिकायत करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन लगातार लोग के बीच जागरूकता फैलाने का कार्य कर रहा है इस बार मतदान मतदाता पर्ची से नहीं किया जा सकेगा, इस बात की जानकारी लोगों को दी जा रही है। सभी मतदाता अपने साथ मतदाता पहचान पत्र या भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दस्तावेज लेकर ही मतदान केंद्र पहुंचे और लोकतंत्र के इस महापर्व में भाग ले। 

रेड कार्पेट पर चलकर मतदाता करेंगे मतदान...
जिला निर्वाचन पदाधिकारी दुमका मुकेश कुमार ने कहा कि आदर्श मतदान केंद्रों पर रेड कारपेट पर चलकर मतदाता मतदान करेंगे उन्होंने कहा कि आदर्श मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं के साथ साथ कई प्रकार की व्यवस्था है रहेंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी दुमका ने कहा कि 51 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं तथा पेयजल शौचालय बिजली उपलब्ध रहेगी। साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर ठंडे पेयजल के घड़ा भी उपलब्ध रहेगा। 
दुर्गम क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया जाएगा मतदाताओं को जागरूक...
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि एक भी मतदाता 19 मई को मतदान करने से वंचित नहीं रहे। नुक्कड़ नाटक की टीम सुदूर क्षेत्रों में जाकर स्थानीय भाषा में लोगों को मतदान करने हेतु जागरूक करेगी लोगों को वोट के महत्व के बारे में जानकारी देने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता हेतु कई कार्यक्रमों का आयोजन निरंतर किया जा रहा है तथा आगे भी किया जाता रहेगा। जिला प्रशासन द्वारा 85 प्रतिशत मतदान कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
जिला निर्वाचन ने इस दौरान व्यय प्रेक्षक का परिचय पत्रकारों से कराया। व्यय प्रेक्षक के रुप में उमेश कुमार गर्ग, शिवा कृष्णा के उपस्थित थे। व्यय प्रेक्षक उमेश कुमार गर्ग, शिवा कृष्णा के ने कहा कि कोई भी व्यक्ति निःसंकोच किसी भी तरह की सूचना मुझ तक पहुंचा सकते हैं। बहुत जल्द उचित माध्यम से लोगो तक मेरा दुरभाष नंबर पहुंचा दिया जायेगा।

इस अवसर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार के निदेश पर स्वीप कोषांग द्वारा पूरे जिले में दम दिखाओ दुमका अभियान के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। तिथिवार पूरे जिले में विभिन्न मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रतिदिन वोटर्स आॅफ द डे चयनित कर उन्हें सम्मानित करने का कार्य किया जा रहा है। उप विकास आयुक्त ने बताया कि स्वीप कोषांग ऐसे मतदाताओं को भी चिन्हित करने का कार्य कर रहा है जिनकी उम्र 85 वर्ष हो चुकी है लेकिन वे अब भी मतदान करने के लिए उत्साहित रहते है। उन्होंने बताया कि सखी मंडल की दीदीयों के द्वारा भी विभिन्न प्रखंडो में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। 18 अप्रैल से 10 मई तक दुमका जिले के विभिन्न प्रखंडो में फुटबाॅल प्रतियोगिता का आयोजन कर मतदाताओं को जागरुक करने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही विभिन्न प्रखंडो में रोड शो के माध्यम से भी लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार ने कहा कि पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावित है। कोई भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नही कर सके इसके लिए पूरी टीम कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि अब तक आदर्श आचार संहिता से संबंधित 4-5 मामले संज्ञान में आये थे, जिन पर कार्रवाई की गई है। सी-विजिल के माध्यम से शिकायतें प्राप्त हो रही है तथा प्राप्त शिकायतों पर निर्धारित समय सीमा में कार्रवाई की गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी दुमका मुकेश कुमार के निदेश पर एफएसटी, भीएसटी, भीभीटी, एमसीएमसी की पूरी टीम एक्टीवेट मोड में कार्य कर रही है।
इस अवसर पर जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment