Thursday 25 April 2019

दुमका 25 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0475

17 जागरूकता रथ के माध्यम से किया जायेगा ग्रामीण एवं शहरी मतदाताओं को जागरूक...


उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को किया विदा...

ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा 17 जागरूकता रथ को उपायुक्त मुकेश कुमार एवं उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने हरी झंडी दिखाकर विदा किया। ये सभी जागरूकता रथ मतदान से पूर्व तक लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्थानीय भाषा में मतदान करने के लिए जागरुक करने का कार्य करेगी। सभी जागरूकता रथ में ध्वनि विस्तारक यंत्र भी लगाए गए हैं ताकि मतदाता जागरूकता से संबंधित गानों को बजाया जा सके। लोगों को ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा सके।
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि अधिक से अधिक मतदाता लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने घर से निकल कर मतदान केंद्र पहुंचे तथा मतदान करें। मत देना मतदाताओं का अधिकार है। हमारी यह अपील है कि लोग अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि यह सभी जागरूकता रथ विभिन्न हाट बाजार तथा ऐसे स्थान जहां लोग एकत्रित होते हैं, जाकर लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करने का कार्य करेगी। एक वोट की महत्ता को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्थानीय भाषा में लोगों को बताने का कार्य करेगी। कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित नही रहे, सभी मतदाता इस महात्यौहार में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि सभी 17 टीमों को विभिन्न पंचायतों से टैग किया गया है ताकि समाज में खड़े अंतिम व्यक्ति तक को मतदान के प्रति जागरूक किया जा सके। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जिले के सभी पंचायत के सभी गांव तक के लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का उद्देश्य है कि इस लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक लोग मतदान करें। इस हेतु स्वीप तहत पूरे जिले में कई प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन प्रतिदिन किया जा रहा है। इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों, कर्मियों, संवाददाताओं एवं आमजनों से उन्होंने अपील किया कि वे अपने स्तर से भी मतदान हेतु लोगों को जागरुक करें।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, उप निदेशक जनसंपर्क शालिनी वर्मा सहित जिला प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment