Saturday 6 October 2018

दुमका 06 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 862
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार के अध्यक्षता में समाहरणायल सभा कक्ष में दुर्गा पूजा को देखते हुए पूजा समितियों एवं पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। उपायुक्त ने संपूर्ण जिले में दुर्गा पूजा के अवसर पर आपसी सौहार्द के साथ एवं शांतिपूर्ण तरीके से मनाने हेतु पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश एवं कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होंने निदेष दिया कि शर्तो की सूची बनाई जाय और इन शर्तो को मानने को तैयार अखाड़ा समिति/पण्डाल को ही लाईसेन्स उपलब्ध कराया जाय। अखाड़ा समिति से यह शपथ पत्र लिया जाय कि किसी भी शर्त के उल्लघन की स्थिति में संबंधित पूजा पण्डाल जिम्मेदार होंगे। उन्होंने यह भी निदेष दिया कि सभी पण्डाल के लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया जाय। सभी पंडालों को भीड़ नियंत्रण हेतु आवष्यकतानुसार वाॅलेंटियर रखने का निदेष दिया गया। उन्होंने सभी पंडालों को साफ-सफाई पर विषेष ध्यान देने का निदेष दिया। डस्टबिन रखना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ एवं साफ पंडाल को सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने निदेष दिया कि सभी पूजा पण्डालों में सीसीटीवी कैमरा एवं अग्निषमन यंत्र लगाना अनिवार्य है। 
उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को निदेष दिया कि शांति समिति का आवष्यकतानुसार पूर्णगठन किया जाय तथा अपने-अपने क्षेत्रों के पूजा समिति के सदस्यों एवं गणमान्य व्यक्तियों के साथ शांति समिति की बैठक करें। असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर इनकी गतिविधियों पर नजर रखें, संवेदनषील स्थलों पर सिविल ड्रेस में भी सुरक्षा कर्मी को प्रतिनियुक्त किया जाय। उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन के लिए निष्चित मार्ग निर्धारण एवं सुलभ यातायात की रुट लाईन की व्यवस्था सुनिष्चित की जाय। मूर्ति विसर्जन के जुलूस का समय निर्धारित कर दिया जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि यह सुनिष्चित किया जाय कि डीजे आवाज की सीमा का पालन करें और भड़काऊ एवं साम्प्रदायिक विद्वेष फैलाने वाले गाने ना बजायें।
बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि भवन प्रमंडल तथा विद्युत विभाग के द्वारा सभी पंडालों की जांच कर प्रमाण पत्र निर्गत करेंगे। जगह-जगह पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा फस्टऐड की व्यवस्था तथा ऐंबुलेंस मेला क्षेत्र में तैनात रहे। शौचालय एवं पीने का पानी की प्रर्याप्त व्यवस्था हो।  
बैठक में प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी विद्याभूषन, पुलिस उपाधीक्षक प् पूज्य प्रकाष, सीडीपीओ जरमंुडी अनिमेष नथानी, जन प्रतिनिधिगण, शहर के गणमान्य, पूजा समिति के प्रतिनिधि, संबंधित विभाग के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment