Thursday 11 October 2018

दुमका 11 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 871
समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग एवं समाज कल्याण विभाग का बैठक आयोजित की गई।
बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि एएनसी (एंटी नेटल चेकअप) को 100 प्रतिषत करना सुनिष्चित करे। उन्होंने सभी एमओवाईसी को निदेष दिया कि अपने स्तर से सभी सेंटर का प्रत्येक दिन निरीक्षण करे और सेंटर वाईज मानिटरिंग करे।  सभी गर्भवती महिलाओं का एएनसी जांच हो यह सुनिष्चित करे। यह जांच मातृ षिषु मृत्यु दर में कमी लाने में आवष्यक है। एएनसी में हिमोगलोबिन, एचआईबी, आरएच, ब्लड ग्रुप, सुगर, बीपी आदि की जांच की जाती है। जांच में महिलाओं को आवष्यक सलाह भी दी जाती है।  उन्होंने सभी एमओवाईसी को निदेष दिया कि जो भी एएनसी के लाभार्ति छुट जाती है उसे दूसरे दिन सहिया एवं एएनएम के द्वारा इसे पूरा करवायें। सभी सेंटर के डाॅक्टरों को एक साथ टैगिंग करने का निदेष दिया तथा सभी सेंटर से प्रत्येक दिन का रिपोर्ट लेने का निदेष दिया। उन्होंने कहा कि एनीमिया से ग्रसित मरीजो का लिस्ट प्रखंड वाईज सहिया और सेविका के माध्यम से प्राप्त करे और उसे सही ईलाज करे तभी जाकर एनीमिया के क्षेत्र में सफलता मिल पायेगा। लिंगनुपात की तस्वीर बेहतर करने के उपायो पर कार्य करे। 
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की स्थिति में सुधार लाने का निदेष सभी सीडीपीओ को दिया। उन्होंने कहा कि सभी सीडीपीओ सहिया एवं सेविका को फिल्ड रिव्यू कराये तभी इस योजना का लाभ लोग ले पायेंगे। उन्होंने सभी आगनबाड़ी केन्द्र के ग्रोथ चार्ट का जांच करने का निदेष दिया। सभी सीडीपीओ को निदेष दिया कि आगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण करे और जो भी आगनबाड़ी केन्द्र प्रत्येक दिन नही खुल रहा है वैसे आगनबाड़ी केन्द्र के सेविका सहायिका को शो काॅज (स्पष्टीकरण) करे। उन्होंने कहा कि सीडीपीओ यह सुनिष्चित करे कि सभी आगनबाड़ी केन्द्र प्रत्येक दिन खुला रहे और प्रत्येक दिन उपस्थित बच्चों का गोथ्र चार्ट तैयार हो।
बैठक में सिविल सर्जन दुमका, सभी प्रखंड स्तर के सीडीपीओ, एमओवाईसी तथा संबंधित विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment