Monday 8 October 2018

दुमका 08 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 866
इंडोर स्टेडियम दुमका में 2019 के बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्र एवं छात्राओं के लिए  परामर्श और  मार्गदर्शन ष्ब्वदुनमेज 2019ष् कार्यक्रम आयोजित की गई। कार्यक्रम की शुरुआत उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने द्वीप प्रज्जवलित कर किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि 2019 के बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्र एवं छात्राओं के लिए आने वाले 6 महीने बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप सभी को पूरी ईमानदारी के साथ बोर्ड परीक्षा की तैयारी करनी है। उन्होंने कहा कि आप सभी छात्र/छात्रायें इस उम्मीद के साथ तैयारी करे कि आपकी प्रतियोगिता जिला एवं राज्य ही नही बल्कि भारत वर्ष में उन सभी छात्र/छात्राओं से है जो इस वर्ष बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित हो रहे है। आप सभी लोग कैसे विजय पथ प्राप्त करेंगे इसे आपसभी को तय करना, जिला प्रषासन का कर्तव्य है आप सभी को सही राह दिखाना। उन्होंने कहा कि आपको यदि टाॅपर बनना है तो हर विषय की तैयारी करना बहुत महत्वपूर्ण है। आपकी सच्ची पूजा आपकी पढ़ाई है। उन्होंने कहा कि यदि आप बोर्ड के परीक्षा में अच्छा अंक प्राप्त करते है तो आप आगे भी बेहतर करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन सभी विषयों के लिए अनुभवी षिक्षको का पैनल तैयार किया है जो छात्र-छात्राओं के लिए नोटस तैयार करेंगे, बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्र/छात्राओं को इससे मदद मिलेगा।
अपने संबोधन में प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष ने कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिए उच्च षिक्षा को प्राप्त करना हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि षिक्षा के स्तर में दुमका को और भी ऊँचा उठाने की आवष्यकता है और यह तभी संभव है जब आपसभी छात्र-छात्रायें अच्छे से तैयारी करके अच्छा रिजल्ट प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन एवं षिक्षा विभाग के सहयोग से एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जा रहा है जिसमें बोर्ड में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्रायें, अनुभवी षिक्षक एवं जिला प्रषासन के अधिकारी को ग्रुप में जोड़ा जायेगा। इस व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से अनुभवी षिक्षकों के द्वारा बनाये गये नोटस एवं माॅडल पेपर को आप सभी के मोबाईल में भेजा जायेगा जिससे परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगा और बेहतर रिजल्ट ला सकेंगे। हम सभी को उम्मीद है कि 2019 बोर्ड परीक्षा में यह उपयोगी साबित होगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय षिक्षा उप निदेषक ने कहा कि जिला प्रषासन को इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन के लिए हम आभार प्रकट करते है। उन्होंने कहा कि यदि इस प्रकार के प्रयोग से दुमका के छात्र-छात्राओं को सफलता मिलती है तो यह पूरे राज्य के लिए माॅडल साबित होगा। उन्होंने कहा कि सभी विषयों के लिए अनुभवी षिक्षकों का पैनल तैयार किया गया है जो छात्र-छात्राओं का मार्गदर्षन करेंगे। उन्होंने कहा कि जो नये टेक्नोलाॅजी आपके लिए लाया गया है इस टेक्नोलाॅजी से आपको ज्ञान अर्जित करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि पूरे विष्वास और पूरी मेहनत के साथ सभी छात्र-छात्रायें तैयारी करेंगे और अच्छा रिजल्ट प्राप्त कर अपने जिला और राज्य का नाम रौषन करेंगे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला षिक्षा पदाधिकारी पूनम कुमारी ने कहा कि 2019 के बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्रायें आप सभी अच्छे से तैयारी करे। जिला प्रषासन आप सभी से अपेक्षा करता है कि आप सभी पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में और भी बेहतर परिणाम लाये। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्ेष्य छात्रों को सही मार्गदर्षन देना ताकि अच्छा रिजल्ट लाकर अपने जिले और राज्य की गरीमा को बढ़ायेंगे। उन्होंने बच्चों को कहा कि आप सभी सत्य की मार्ग पर चले तथा अपना नैतिक स्तर को ऊँचा बनाये।
कार्यक्रम के दौरान पिछले वर्ष के टाॅपर छात्र-छात्रायें गुंजन कुमार पाल, रिया कुमारी एवं सीता कुमारी अपने-अपने अनुभव को साझा किया। जिला प्रषासन के द्वारा इन छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के दौरान ज्ञान सेतु पुस्तिका एवं अनुभवी षिक्षकों के द्वारा तैयार किये गये नोटस का भी विमोचन किया गया।
कार्यक्रम में संबंधित विभाग के अधिकारी, षिक्षक-षिक्षका एवं बड़ी संख्या में स्कूली छात्र-छात्रायें उपस्थित थी।








      

No comments:

Post a Comment