Tuesday 2 April 2019

दुमका 02 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0375
लोक सभा निर्वाचन 2019 के सफल संचालन हेतु मतदान से जुड़े सभी कर्मियों को ईवीएम, वीवीपैट का हैंड ऑन ट्रेनिंग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी क्रम में इन्डोर स्टेडियम, दुमका में 161 सेक्टर पदाधिकारियों को ईवीएम एवं वीवीपैट से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव कार्य को सफल बनाने में आप सभी का योगदान महत्वपूर्ण है। मुझे विश्वास है आप सभी आपस में समन्वय बनाकर अपने कर्तव्य का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान से पूर्व पोलिंग पार्टी मतदान केंद्र पहुंच जाएगी, इस दौरान उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए जिला प्रषासन पूर्णतया प्रयत्नषील है। समय से मतदान प्रारंभ हो इसे आप सभी सुनिश्चित करेंगे। आप सभी चुनाव से पूर्व सभी मतदान केन्द्र के रूट्स की जानकारी संग्रहित कर ले। चुनाव के दौरान सभी मतदान केंद्र की स्थिति की जानकारी आपको रहे इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस ट्रेनिंग के माध्यम से आपको चुनाव कार्य के निष्पादन में सहायता मिलेगी। जानकारी के अभाव में कई बार कार्य के क्रियान्वयन में विपरित प्रभाव पड़ता है। आप सभी सेक्टर पदाधिकारियों से उम्मीद की जाती है कि यदि किसी भी प्रकार की दुविधा हो तो आप प्रषिक्षण के दौरान उसे दूर कर लेंगे। आवष्यकता हो तो अपने वरीय अधिकारियों का मार्गदर्षन प्राप्त करते रहेंगे। 
इस दौरान अपर समाहर्ता सुनील कुमार ने सेक्टर पदाधिकारियों को उनके कर्तव्य एवं दायित्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी उपस्थित 161 सेक्टर पदाधिकारियों के लिए एसेसमेंट टेस्ट का आयोजन किया गया। यह एसेसमेंट टेस्ट क्लिकर (वोटिंग मीटर) के माध्यम से लिया गया। पीटीटी के माध्यम से सवाल पूछे गए तथा उपस्थित अधिकारियों ने क्लिकर के माध्यम से अपना जवाब दिया । इसके उपरांत किसने कितने सही जवाब दिये इसकी जानकारी कंप्यूटर के माध्यम से दी गयी।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर के रुप में महादेव ठाकुर संजीव कुमार वीरेंद्र कुमार साह, वरीय पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता दुमका सुनील कुमार, प्रभारी पदाधिकारी सुधीर कुमार सिंह, शिवमंगल तिवारी, प्रशिक्षण कोषांग के कर्मी गौर चंद्रपाल, अजीत कुमार, चुन्नू कुमार, श्रीकांत प्रसाद, अभय मिश्रा, दीपक मिश्रा, नीरज कुमार यादव, पिंकू कुमार, सजल कुमार उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment