Tuesday 18 June 2019

दिनांक- 18 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-716

उपायुक्त-सह-अध्यक्ष आत्मा दुमका के निदेश के आलोक में जिले के 10 प्रखंडों के दो-दो गांव में किसान पाठशाला का संचालन ‘‘धान की आधुनिक खेती‘‘ विषय पर किया जा रहा है। इसी क्रम में प्रखंड गोपीकान्दर के कारुडीह गांव एवं बड़ापाथर गांव में किसान पाठशाला के वर्ग का उद्घाटन परियोजना निदेशक आत्मा दुमका डॉ दिवेश कुमार ने किया।
  इस अवसर पर परियोजना निदेशक आत्मा दुमका डॉ दिवेश कुमार ने कहा कि किसान पाठशाला में एक हेक्टेयर का प्रत्यक्षण प्रक्षेत्र होता है जिस पर पाठशाला संचालक के माध्यम से आधुनिक तकनीक को अपनाया जाता है। एक कृषक पाठशाला में 6 क्लास कराए जाते हैं जिसमें बीज उपचार से लेकर फसल की कटाई, झटनी एवं भरने की विधि को बताया जाता है।
  इस पाठशाला में उपस्थित सभी किसानों को प्रथम वर्ग में मिट्टी उपचार, बीज उपचार, विभागीय योजनाएं, किसान क्रेडिट कार्ड से प्राप्त होने वाले ऋण एवं मिट्टी के प्रकार के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। साथी एस.आर.आई तकनीकी से खेती एवं बीज संशोधन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
  इस अवसर पर प्रखंड तकनीकी प्रबंधक अवधेश कुमार, सहायक तकनीकी प्रबंधक रामेश्वर हांसदा, भारती कुमारी एवं बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment