Friday 21 June 2019

दुमका 21 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0733

अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा ‘‘पिछड़ी जाति बालिका आवासीय उच्च विद्यालय‘‘ कुरुवा दुमका में कल्याण सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने कहा कि कल्याण विभाग द्वारा संचालित यह विद्यालय आज अपने उद्देश्य पर खरा उतर रहा है। यहाँ की बच्चियाँ प्राईवेट स्कूल की बच्चियाँ से किसी भी मामले में पीछे नहीं है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कुल 38 छात्राऐं दसवीं की परीक्षा में सम्मलित हुई, जिसमें से सभी छात्राऐं प्रथम श्रेणी से उतीर्ण हुई है। इनकी सफलता में निश्चित ही यहां की शिक्षिकाओं का बहुत बड़ा योगदान है और उससे भी अधिक यहां की प्रधानाध्यापिका का योगदान है, जिन्होंने अपने स्वंय की बच्चियों की तरह इन बच्चियों की देखभाल की है, और उनकी सफलता के लिए लगातार प्रयासरत रही हैं। जिस तरह अपनी सफलता के लिए ये बच्चियाँ सम्मान की हकदार हैं उसी तरह यहां की शिक्षिकायें एवं प्रधानाध्यापिका भी सम्मान की हकदार है। उन्होंने कहा कि आपकी प्रधानाध्यापिका आप सभी की गार्जियन हैं और आप सभी इस परिवार की सदस्य है। आप इनका सम्मान अवश्य करें। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी जिलों में कल्याण आवासीय विद्यालय बनाया गया है। राज्य भर में कल्याण विभाग अच्छा कार्य कर रहा और इसका श्रेय उच्च स्तरीय अधिकारियों एवं पदाधिकारियों को जाता है। यदि और भी कोई सुधार की जरुरत है तो कोई भी व्यक्ति अपना सुझाव दे, आपके सुझाव पर विचार किया जायेगा। 
उन्होंने कहा कि यहां पूर्व में विद्यालय भवन का अभाव था जो अब बन चुका है। बेहतर शैक्षणिक वातावरण देने के लिए शिक्षकों का अभाव था। आज भी अधिकांश शिक्षका घंटी के आधार पर नियुक्त है। परन्तु ये षिक्षकगण पूरी मेहनत, लगन के साथ बच्चियों के भविष्य को सुधारने में लगे है। उन्होंने कहा कि कल्याण विभाग ने इन बच्चियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए आगे की भी योजना बना रखी है। इनके कौषल विकास की योजना ताकि ये आत्मनिर्भर बन सके। शीघ्र ही नर्सिंग की पढ़ाई हेतु चयन परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए 27 जून तक आवेदन आमंत्रित है। उन्होंने बच्चियों को सम्मानित करते हुए कहा कि ये बच्चियाँ खूब पढ़े, आगे ऊँचे पद को प्राप्त करें। समाज, राज्य एवं देश का नाम रौशन करें।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने अच्छे रिजल्ट लाने वाली छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी और भी अच्छी तरह पढ़ाई करें और अपने जिला का नाम रौशन करें। आप सभी सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दे। आपकी जो समस्या है उसे जिलाप्रशासन अवष्य दूर करेगा। उन्होंने कहा कि इन सम्मानित बच्चियों को 26 जून को रांची के आर्यभट्ट सभागार में इन बच्चियों को माननीय राज्यपाल महोदया द्वारा भी सम्मानित किया जायेगा। सभी छात्रा अपने शिक्षको का सम्मान करें। उन्होंने कहा कि माननीय मंत्री मैडम की दिशा निर्देश से हाल के वर्षो में कल्याण विद्यालयों में काफी सुधार हुआ है। बालक एवं बालिकाओं को बेहतर शैक्षणिक वातावरण मिल रहा है।
इस अवसर पर जिला कल्याण पदाधिकारी ने उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद ज्ञापन किया।
इस कार्यक्रम में जिलास्तर के सभी वरीय पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment