Tuesday 25 June 2019

दुमका 25 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0754
आगामी राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव के सफल आयोजन हेतु पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश, उप विकास आयुक्त वरुण रंजन तथा जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने पूरे कांवरिया रूट लाइन का निरीक्षण किया एवं संबंधित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के शांतिपूर्वक ढंग से पूजा अर्चना कर सकें। इसके लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल प्रतिनियुक्त किये जायेंगे। पूरे कांवरिया रूट लाइन में जगह जगह पर सुरक्षा बल प्रतिनियुक्त किये जायेंगे। इस दौरान पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने सुरक्षा कर्मियों के लिए किये जा रहे आवासन केन्द्रों व्यवस्था का अवलोकन किया एवं आवासन केंद्रों पर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण ने कहा कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, वे पुरी आस्था के साथ पूजा अर्चना कर सकें। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा पूरी प्लानिंग की जा रही है। श्रद्धालुओं को एक बेहतर माहौल प्रदान करने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बासुकीनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं को इस वर्ष कई प्रकार की नई सुविधाएं दी जाएंगी। श्रद्धालुओं के लिए भव्य टेंट सिटी का निर्माण किया जाएगा। श्रद्धालुओं की तादाद को देखते हुए इस वर्ष दर्शनीया टीकर में भी 500 बेडेड टेंट सिटी बनाया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि पूरे मेला क्षेत्र में साफ सफाई की व्यवस्था बेहतर हो। पार्किंग के लिए भी बेहतर व्यवस्था की जाय। फ्री पार्किंग एरिया का जगह चिन्हित कर साईनेज लगाए जाए। प्राइवेट पार्किंग के लिए दर का निर्धारण किया जाए। कोई भी व्यक्ति अगर अपने रैयती जमीन पर पार्किंग बनाना चाहते हैं तो वह जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित दर पर कार्य कर सकता है। श्रद्धालुओं को पेयजल की समस्या ना हो, इसे ध्यान में रखते हुए वाटर एटीएम, वाटर टैंकर की व्यवस्था जगह जगह पर की जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि आवश्यकतानुसार, पेयजल हेतु बोरिंग कर चापानल स्थापित किए जाए। आवासन केंद्र निर्माण करने से पूर्व जमीन के समतलीकरण का कार्य कर लिया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि निर्माणाधीन सड़क निर्माण के कार्य को एक सप्ताह में पूरा करें। दर्शनिया टीकर में पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था की जाए ताकि श्रद्धालुओं को आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। स्टेकहोल्डर के साथ बैठक कर होटल धर्मशाला आदि के कमरों का दर का निर्धारण जल्द से जल्द किया जाए। उन्होंने कहा कि बासुकीनाथ धाम में पूजा अर्चना करने के बाद श्रद्धालु प्रसाद की खरीददारी करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए प्रसाद का दर निर्धारित कर दिया जाए ताकि निर्धारित दरों पर ही कोई भी दुकानदार प्रसाद को बेच सके। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र में गंदगी न फैले इसे ध्यान में रखते हुए सभी दुकानों को अपने दुकान के आगे डस्ट रखने का निर्देश दिया जाए। सभी दुकानदारों को अग्निशमन यंत्र लगाने का निर्देश दिया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि महत्वपूर्ण स्थलों को चिन्हित कर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं ताकि विधि व्यवस्था संधारण में परेशानी नही हो। उन्होंने कहा कि पूरे मेला क्षेत्र में बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था की जाए। साज सज्जा में किसी प्रकार की कोई कमी ना रहे इसका ध्यान रखें। नंदी चैक से लेकर मंदिर प्रांगण तक रौशनी की पर्याप्त व्यवस्था हो इसे सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस दुमका, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, निदेशक एनईपी विनय कुमार सिंकू सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment