Saturday 22 June 2019

दुमका 22 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0742

मसलिया प्रखंड के आदर्श ग्राम हथियापाथर में समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने सांस्कृतिक कला भवन तथा चार तालाब का विधिवत रूप से उद्घाटन किया।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने कहा कि सरकार ने पिछले साढे 4 वर्षों में गरीबों के दर्द को समझा है। सारी योजनाएं गरीबों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। गरीब के जीवन स्तर में सुधार आए, वह भी बेहतर जीवन जिये। अपने बच्चों को शिक्षित करें, इस दिशा में सरकार ने कई कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि यह कला संस्कृति भवन आपके लिए बनाई गई है मैं आज विधिवत रूप से आपको समर्पित करती हूं इसका उपयोग आप अपने निजी कार्य के लिए करेंगे शादी विवाह आदि जैसे समारोह में या भवन काफी फायदेमंद होगा। उन्होंने कहा कि साढ़े 4 साल में जितने कार्य किए आपके गांव में किये गए हैं। उतने कार्य पिछले 40 वर्षों में भी नहीं किए गए थे। केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर आदिवासी समाज को हक और उनका अधिकार देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आपके सर्वांगीण विकास के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार द्वारा आपको पक्का मकान दिया जा रहा है। सरकार योजनाओं की राशि सीधे आपके खाते में भेज रही है ताकि बिचैलिया आपसे 1 रुपये भी ना ले सके। समाज कल्याण मंत्री ने कहा कि शौचालय देकर सरकार ने महिलाओं को सम्मान देने का कार्य किया है अब महिलाओं को शौच के लिए अंधेरे का इंतजार नहीं करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा लगातार यह अफवाह फैलाई जा रही है कि सरकार आप की जमीन को छीन लेगी लेकिन पिछले साढे 4 वर्षों में सरकार ने किसी के जमीन को नहीं छीना है। उन्होंने कहा कि आप सभी जागरूक बने सरकार की योजनाओं का लाभ लें। अपने बेटे और बेटियों को शिक्षित करें राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सुकन्या योजना चलाई जा रही है जिसके माध्यम से बेटियों को कई किस्तों में राशि सरकार द्वारा दी जा रही है ।
इस अवसर पर आईटीडीए निदेशक राजेश राय ने कहा कि आपके गांव में सरकार द्वारा 30 लाख की लागत से चार तालाब का निर्माण किया गया है साथ ही 10 लाख की लागत से आदिवासी संस्कृति कला भवन का निर्माण किया गया है सरकार आने वाले दिनों में विकास की एक नई लकीर खींचने जा रही है। पिछले 4 साल पहले की तस्वीर और आज की तस्वीर आप सभी के सामने है सरकार सिर्फ और सिर्फ विकास चाहती है जो आपके गांव मे तथा पूरे राज्य में दिखाई दे रही है।
इस अवसर पर अग्र परियोजना पदाधिकारी सुधिर कुमार सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी सहित प्रखंड स्तर के अधिकारी उपस्थित थे। 




No comments:

Post a Comment