Tuesday 25 June 2019

दुमका 25 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0758
समाहरणालय सभागार में झारखंड भू अर्जन एवं परिमाप निदेशालय के निदेशक ए मुत्थु कुमार की अध्यक्षता में प्रमंडलस्तरीय बैठक आयोजित की गयी। बैठक प्रमंडल के सभी जिलों के अंचलाधिकारी के साथ सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक को संबोधित करते हुए निदेशक भू-अर्जन एवं परिमाप निदेशालय ए मुत्थु कुमार ने अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने भू-अर्जन से संबंधित सभी लंबित मामलों का विधि सम्मत निष्पादन जल्द करने का निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपस मे समन्वय बनाकर कार्य करें ताकि कोई भी काम अधिक समय तक लंबित न रहे। इस अवसर पर विभिन्न जिलों के संबंधित अधिकारियों ने भू-अर्जन से संबंधित मामले जैसे सड़क निर्माण, रेल लाइन आदि की अद्यतन स्थिति से उन्हें अवगत कराया। समीक्षा के क्रम में कई जिलो के अधिकारीयों ने बताया कि विभिन्न सड़कों के लिए अधिग्रहण का कार्यक्रम किया गया है, जल्द ही अधिग्रहण के लिए भुगतान भी कर दिया जाएगा। सभी सड़कों को जल्द से जल्द पूरा करने का काम किया जा रहा है। भू-अर्जन एवं परिमाप निदेशालय झारखंड ए मुत्थु कुमार ने कहा कि छोटी-छोटी समस्याओं को अपने स्तर से सुलझाने का काम करें ताकि विकास में बाधा ना पहुंचे। 
बैठक में एनएचएआई नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भी अपनी विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। निदेशक भू-अर्जन एवं परिमाप निदेशालय ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से बात कर मामले को जल्द जल्द सुलझाने को कहा।उन्होंने कहा कि मामले से संबंधित पत्राचार सरकार से भी करें ताकि जल्द से जल्द समस्या का समाधान हो सके। संबंधित अधिकारी ने बताया कि हंसडीहा गोड्डा रेल लाइन के निर्माण के दौरान अधिग्रहण की गई जमीन के रैतयों का भुगतान अबतक नहीं हो सका है। बैठक में एसी डीसी बिल की भी समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि टाइमलाइन निर्धारित कर सभी कार्यों को पूरा करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि पोर्टल पर प्राप्त दाखिल खरिज का निष्पादन त्वरित किया जाए। सभी जमीन से संबंधित सर्वे को ऑनलाइन किया जाय। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से संबंधित जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की और कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment