Saturday 22 June 2019

दुमका 22 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0739

समाहरणालय सभागार में संथाल परगना प्रमंडल के आयुक्त श्री विमल की अध्यक्षता में राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव की तैयारियों से सबंधित बैठक आयोजित की गई। बैठक में देवघर के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा एवं उप विकास आयुक्त दुमका वरुण रंजन ने श्रावणी मेला के दौरान श्रद्धालुओं के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी वीडियो के माध्यम से आयुक्त को दी।
बैठक को संबोधित करते हुए आयुक्त संताल परगना प्रमंडल श्री विमल ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान बाबाधाम तथा बासुकिनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेषानी नही हो इसका ध्यान रखा जाय। श्रद्धालुओं के लिए सभी जरुरी सुविधा उपलब्ध रहे इसे सुनिष्चित करें। श्रावणी मेला के दौरान पर्याप्त एम्बुलेंस, ममता वाहन, आॅक्सीजन की व्यवस्था रखी जाए, डाॅक्टरो की पुरी टीम श्रद्धालुओं का विषेष ख्याल रखे, जरुरी दवाईया एवं मैन पावर की कोई कमी न हो इसे सुनिष्चित करें। गर्मी को देखते हुए देवघर तथा बासुकिनाथ धाम में इंद्र वर्षा की व्यवस्था की जाय। श्रद्धालुओं के लिए बेहतर आवासन, पेयजल, शौचालय, मेला एवं कांवरिया रुट लाईन में स्वास्थ्य केन्द्र रहे इसे सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि पूरे एक माह तक आयोजित इस मेले के दौरान की जाने वाली तैयारियों कि डिटेल प्लानिंग कर ले। आयुक्त ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान विशेष जगहो को चिन्हित कर अग्निषमन यंत्र लगाया जाए ताकि विषेष परिस्थिति में निपटा जा सके। बाबाधाम और वासुकिनाथधाम आने वाले श्रद्धालुओं को जलार्पण कराने में टेक्नोलाॅजी का सहयोग लिया जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की तादाद को देखते हुए बेहतर कन्ट्रोलरुम बनाये जाय। उन्होंने कहा कि देवघर तथा बासुकिनाथ धाम में वाहनों के पार्किंग की बेहतर व्यवस्था की जाय। देवघर तथा बासुकिनाथ धाम मुख्य पथ पर साईनेज लगाये जाय। साथ ही आवष्यकता अनुसार पथ की मरम्मती भी की जाय।
आयुक्त ने कहा कि षिवगंगा की सफाई बेहतर ढंग से कर ली जाय। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि पूरे रुट लाईन तथा मेला क्षेत्र में पर्याप्त रौषनी की व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर कार्य ताकि बाबाधाम तथा बासुकिनाथ धाम आने वाले श्रद्धालु एक अच्छा संदेष लेकर अपने घर को जाय।
बैठक में आयुक्त ने बाबा मंदिर स्थित सुविधा केन्द्र में संचालित शौचालय को सुचारु रुप से कार्य करने हेतु नये सैप्टिक टेंक के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का निदेष दिया। साथ ही उन्होंने बाबा मंदिर परिसर स्थित विभिन्न मंदिरों के गर्भ गृह के मरम्मती के कार्य, जलसार में पूराने तालाब नं0 1 (चिल्ड्रेन पार्क से पूरब) का जिर्णोद्धार एवं सिढ़ी घाट के निर्माण कार्य को पूरा करने का निदेष दिया। सूर्य नारायण मंदिर से माता बगुला मुखी मंदिर के बीच में संस्कार मंडप से प्रांगण तक कंक्रीट एवं स्टील से फुटआॅवर ब्रीज का निर्माण, हाथी पहाड़ मंदिर प्रांगण में पूराने पीसीसी पथ से यज्ञ मंडप पीसीसी पथ निर्माण, हाथी पहाड़ मंदिर प्रांगण में तालाब एवं सिढ़ी घाट का निर्माण, हाथी पहाड़ में डीप बोरिंग का कार्य, जलसार पार्क के सामाने खाली जमीन में 500 श्रद्धालुओं को लागत व्यय में भोजन उपलब्ध कराने में सेड एवं किचन इत्यादि के निर्माण करने, बढ़ती महंगाई को देखते हुए मंदिर में कार्यरत कर्मियों के वेतन में वर्तमान चालू वित्तीय वर्ष में 10 प्रतिषत की बढ़ोत्तरी करने का निर्णय लिया गया। पुलवामा में शहीद परिजनों को बाबा मंदिर की ओर से दिये गये 9,39,961.00 रू0 राषि की घटनोत्तर स्वीकृति ली गई।
साथ ही बाबा बासुकिनाथ के संस्कार मंडप एवं मंदिर परिसर में किये गये स्टील बेरिकेटिंग कार्य की समिक्षोपरांत घटनोत्तर स्वीकृत दिया गया। बाबा बासुकिनाथ स्थित जर्जर हाथी गेट एवं झूलन मंदिर पूर्णनिर्माण के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया। षिवगंगा स्थित जर्जर यात्री सेडो के पुननिर्माण के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया। बासुकिनाथ में अत्याधुनिक सुविधायुक्त अस्पताल निर्माण को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई। बासुकिनाथ में श्रावणी मेला क्षेत्र अंतर्गत पार्किंग हेतु बस पड़ाव निर्माण एवं स्थाई शौचालय निर्माण के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई।
बैठक में डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने श्रावणी मेला के दौरान की जा रही सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। 
बैठक में पुलिस अधीक्षक, दुमका सहित देवघर एवं दुमका के सभी संबंधित विभाग के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।    



No comments:

Post a Comment