Wednesday 19 June 2019

दिनांक- 19 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-723

समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त दुमका वरुण रंजन ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तैयारियों से संबंधित प्रेसवार्ता की। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि इस वर्ष का योग दिवस राज्य के लिए महत्वपूर्ण है। माननीय प्रधानमंत्री स्वयं झारखंड की धरती पर योग करेंगे। पूर्व के वर्षों में भी योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहा है लेकिन इस वर्ष प्रत्येक प्रखंड प्रत्येक पंचायत में योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उप विकास आयुक्त ने कहा कि सरकार के द्वारा अलग-अलग दिनों में अलग-अलग कार्यक्रम के आयोजन का निदेश दिया गया था। निदेश के आलोक में स्कूलों में नुक्कड़ नाटक, वाद विवाद एवं चित्र प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें बच्चे नुक्कड़ नाटक, वाद विवाद एवं चित्र के माध्यम से योग  के प्रति जागरूक हो रहे हैं।उन्होंने कहा कि  योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन गांधी मैदान दुमका में प्रतिदिन किया जा है।उन्होंने जिलावासियों से अपील किया कि 21 जून को गांधी मैदान दुमका पहुचे।अन्तराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में अवश्य भाग लें ।उन्होंने कहा कि सभी कार्यलय प्रधान को अपने अधीनस्थ कार्यरत कर्मियों को भी योग दिवस के दिन गांधी मैदान दुमका में आयोजित योग कार्यक्रम में भाग लेने का निदेश दिया गया है। इससे लोगों के बीच एक अच्छा संदेश जाएगा।  कार्यक्रम स्थल पर पेयजल एवं हर जरूरी सुविधा उपलब्ध रहेगी। प्रखंड विकास पदाधिकारी के निर्देश पर सभी मुखिया के द्वारा   पंचायत स्तर पर होने वाले योग कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। सभी पंचायतों में  पंचायत भवन या खुली मैदान में 21 जून को योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
 उन्होंने कहा कि योग का हमारे जीवन मे बहुत ही महत्व है। यह न सिर्फ हमें निरोग रहने में मदद करता है बल्कि हमारे भीतर एक नयी ऊर्जा का संचार करता है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में जन प्रतिनिधि, सम्मानित नागरिकगण एवं बड़ी संख्या में विभिन्न विद्यालयों के छात्र छत्राये उपस्थित होंगे।
एलईडी के माध्यम से गांधी मैदान  दुमका में रांची में माननीय प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा ।साथ ही एलईडी वैन के माध्यम से पंचायत तथा प्रखंड स्तर पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा।


No comments:

Post a Comment