Wednesday 26 June 2019

दुमका 26 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0759

मंदिर व आस-पास के क्षेत्रों की साफ-सफाई पर दे विशेष ध्यान...
- वरुण रंजन, उप विकास आयुक्त

उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने निदेश दिया कि राजकीय श्रावणी मेला, 2019 के मद्देनजर श्रद्धालुओं को हर-संभव सुविधा उपलब्ध हो इसे सुनिश्चित करें। इन्होंने सभी संबंधित अधिकारीयों से कहा कि मंदिर व शिवगंगा के आस-पास के सभी क्षेत्रों की साफ-सफाई व सौन्दर्यीकरण के कार्य को जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए। इसके अलावे उन्होंने मंदिर के आस-पास की सभी सड़को व नालों को ससमय दुरूस्त कराने का भी निर्देश दिया ताकि देवतुल्य श्रद्धालुओें को चलने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। साथ ही शिवगंगा तट व इसके आस-पास के क्षेत्रों के सौन्दर्यीकरण के साथ-साथ स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की बात कही। इस हेतु उन्होंने शिवगंगा तालाब के चारों ओर डस्टबीन लगाने का निर्देश दिया। 
मंदिर एवं कांवरियाँ रुट लाईन मे सौन्दर्यीकरण कार्य इस प्रकार किया जाय कि आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा नही हो। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया कि कांवरियों को दी जाने वाली सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। इसके लिए सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर कार्यों का निष्पादन तीव्र गति से करें।  
उन्होंने सौंदर्यीकरण के कार्य के साथ चल रहे मरम्मतिकरण के कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने का निदेश दिया। साथ हीं उन्होंने कहा कि सौन्दर्यीकरण का कार्य मंदिर की भव्यता के अनुरूप कराया जाय, ताकि मेला के दौरान देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं को एक सुखद अनुभूति प्राप्त हो। इसके अलावे उन्होंनेे संबंधित अधिकारी को स्पष्ट निदेशित किया कि अलग-अलग वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि श्रद्धालु एवं आमजनों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि सारे आयोजन में बाबा बासुकिनाथ धाम की भव्यता स्पष्ट दिखाई दें। यहां आने वाले श्रद्धालुगण अपने सुखद अनुभूति को पूरे वर्ष याद रखें तथा यहां पुनः पुनः आने की योजना बनाए। पूरा बासुकिनाथ धाम इन श्रद्धालुओं के स्वागत को तत्पर रहे।

No comments:

Post a Comment