Wednesday 12 June 2019

दिनांक- 12 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-688

इस वर्ष श्रावणी मेला के दौरान क्या क्या होगा खास:-

प्रसाद काउंटर - राजकीय श्रावणी मेला के दौरान इस वर्ष प्रसाद काउंटर बनाया जाएगा। जहाँ पहुँचकर कोई भी श्रद्धालु निर्धारित दरों पर प्रसाद की खरीददारी कर सकेंगे। दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु देश के विभिन्न हिस्सों से बासुकीनाथ धाम पहुचते है तथा पूजा अर्चना करने के उपरांत घर जाते वक्त प्रसाद की खरीदारी करते हैं। प्रसाद काउंटर बनाए जाने से श्रद्धालुओं को प्रसाद की खरीददारी करने में सुविधा होगी तथा इस प्रसाद काउंटर पर अलग अलग दरों के प्रसाद के पैकेट उपलब्ध होंगे।

लॉकर सिस्टम- दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान श्रद्धालुओं को अपने साथ लाये सामान को रखने में परेशानी होती है। श्रद्धालु कई बार अपने कीमती सामान किसी अनजान व्यक्ति के भरोसे छोड़कर बाबा पर जलार्पण करने हेतु चले जाते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष मेला क्षेत्र में लॉकर सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी। कोई भी श्रद्धालु अपने साथ लाये सामान को वहां रख सकेंगे। उपायुक्त ने कहा कि बासुकीनाथ धाम पहुँचने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसे ध्यान में रखकर कई कार्य किये जा रहे हैं।

वातानुकूलित अस्पताल -* राजकीय श्रावणी मेला के दौरान इस वर्ष 50 बेडेड वातानुकूलित अस्पताल बनाये जाएंगे ताकि श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो। उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि नंदी चैक के पास 30 बेडेड वातानुकूलित अस्पताल बनाये जाएंगे वहीं वन विभाग के अतिथिशाला के पास 20 बेडेड वातानुकूलित अस्पताल श्रद्धालुओं की सेवा में 24×7 कार्यरत रहेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा जितने भी अस्थाई स्वास्थ्य केंद्र बनाए जाते थे वे इस वर्ष भी बनाये जाएंगे।

अत्यधुनिक कंट्रोल रूम- दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान पिछले वर्ष पूरे माह में लगभग 27 लाख लोगों ने बाबा पर जलार्पण किया। इस दौरान विधि व्यवस्था का संधारण जिला प्रशासन के समक्ष एक बड़ी चुनौती होती है। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार कि परेशानी नहीं हो जिला प्रशासन इसका पूरा ख्याल रखता है। इसे ध्यान में रखते हुए इस वर्ष अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। पूरे माह 24×7 कंट्रोल रूम में अधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। पूरे मेला क्षेत्र में हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से पूरे मेला क्षेत्र पर नजर रखी जायेगी।

एक्सक्लूसिव मीडिया सेंटर का होगा निर्माण- दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि सूचनाओं के संप्रेषण एवं मेला की बेहतर छवि लोगों तक पहुचाने में मीडिया हर वर्ष अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पल-पल की खबर लोगों तक पारदर्शी तरीके से लोगों तक पहुँचे इसे ध्यान में रखते हुए इस वर्ष भव्य एक्सक्लूसिव मीडिया सेंटर का निर्माण किया जाएगा। मीडिया सेंटर पूर्णतः वातानुकूलित बनाया जाएगा साथ ही वाई फाई जैसे अन्य सुविधाओं से यह मीडिया सेंटर लैस होगा।

No comments:

Post a Comment