Wednesday 19 June 2019

दिनांक- 19 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-719

सभी विभाग आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें। सभी समस्याओं का निष्पादन जल्द से जल्द किया जाए। मेला क्षेत्र में रौशनी की व्यापक व्यवस्था हो, साज-सज्जा के बेहतर इंतजाम किए जाए,उक्त बातें उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने समाहरणालय सभागार में आयोजित राजकीय श्रावणी मेला से संबंधित बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसे ध्यान में रखते हुए सारी तैयारियां समय पूरी कर ली जाए बिजली से संबंधित कोई भी समस्या नहीं रहे इसका ध्यान रखा जाए। स्थानीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सभी समस्याओं को जल्द से जल्द दूर करें। श्रद्धालुओं की सुरक्षा जिला प्रशासन की प्राथमिकता है इसे ध्यान में रखते हुए सभी कार्यों का निष्पादन किया जाए। मंदिर परिसर के सारे वायरिंग की जांच कर लें ताकि किसी प्रकार की आपात स्थिति उत्पन्न ना हो। मेला क्षेत्र में साफ सफाई का स्तर ऊंचा रहे ताकि यहां आने वाले श्रद्धालु एक अच्छा संदेश लेकर अपने घर को जाएं। मेला क्षेत्र में लगने वाले शौचालय की सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाए। डाक बम रूट पर रोशनी की व्यापक व्यवस्था हो। वैसे रूट लाइन जहां रौशनी की व्यवस्था नहीं है। वैसे रूट लाइन पर एलइडी स्ट्रीट लाइट योजना के तहत एलईडी लाइट संस्थापित किए जाएं। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि देवघर दुमका मुख्य पथ पर लाइट की बेहतर व्यवस्था हो इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि एलईडी बल्ब स्टॉक में रखे जाएं ताकि जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सके सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर आयरन बैरिकेडिंग की जाए । क्यू कांपलेक्स में पंखा एवं कूलर की व्यवस्था की जाए।
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि श्रावणी मेला के दौरान कई बार सुरक्षाकर्मियों के आवासन हेतु सरकारी विद्यालयों का उपयोग किया जाता है इस दौरान बच्चों पढ़ाई बाधित नहीं हो इसे सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि शिव गंगा में स्नान कर ही श्रद्धालु जल अर्पण के लिए मंदिर की ओर जाते हैं इसे ध्यान में रखते हुए शिव गंगा की सफाई बेहतर ढंग दे कि जाय।
उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की तादाद को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण स्थलों पर वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। बास्की नाथ धाम पहुंचने वाले सभी महत्वपूर्ण पदों की मरम्मत ई के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया।
बैठक में जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment