Monday 24 June 2019

दुमका 24 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0747

सरकार ने किसानों के दर्द को समझा है,उनके हित के लिए सोचा है...

सरकार ने किसानों के दर्द को समझा है,उनके हित के लिए सोचा है। केंद्र और राज्य के वर्तमान सरकार ने अन्नदाता के सम्मान की चिंता की है। अब हमारे किसानों को साहूकारों से ऋण नहीं लेना पड़ेगा। गांव, गरीब किसान जब तक समृद्ध नहीं होगा, तब तक देश समृद्ध नहीं हो सकता है। उक्त बातें इंडोर स्टेडियम दुमका में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रथम द्वितीय किस्त वितरण समारोह के दौरान श्रम मंत्री राज पलिवार ने कही । उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना ने किसानों को एक नई ताकत देने का कार्य किया है। किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलायी है। केंद्र सरकार ने किसानों को कर्ज ना देकर सहयोग राशि, प्रोत्साहन राशि देने का कार्य किया है। सरकार के कल्याणकारी योजनाओं की राशि बिचैलिया के हाथ ना लगे, इसे ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से योजना की राशि सीधे लाभुक के खाते में भेजी जा रही है। किसानों की आय में वृद्धि हो इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। किसानों को प्रशिक्षण के लिए इजराइल भेजा गया है। उन्नत कृषि की तकनीक सीखकर किसान आत्मनिर्भर हो रहे हैं। सशक्त हो रहे है। तथा उनकी आय में वृद्धि भी हो रही है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि आने वाले दिनों में हमारे किसान भाई उन्नत कृषि पद्धति से अपने पैदावार को बढ़ाएंगे अपनी आय को दुगनी करेंगे। राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए सिंचाई हेतु अलग फीडर की व्यवस्था की गई है। सिंचाई के लिए अलग से बिजली कनेक्शन किसानों के खेतों तक पहुंचाई जाएगी। मंत्री राज पलिवार ने कहा कि सरकार ने सॉयल हेल्थ कार्ड निर्गत करने का कार्य किया है। सरकार ने ऐसे कई कार्य किए हैं, जिससे किसानों के चेहरे पर मुस्कान आई है अब किसानों को यूरिया खाद लेने के लिए परेशान नहीं होना पड़ता। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान भाइयों को प्रोत्साहन राशि भेजकर अपना वादा पूरा किया है। उन्होंने कहा कि देश के अन्नदाता को समृद्ध कर ही हम देश को सशक्त और समृद्ध बना सकते हैं उन्होंने जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा किसान भाइयों के लिए जितनी भी योजना चलाई जा रही हैं।वह किसानों के लिए काफी लाभकारी हैं।उन्होंने कहा कि जल है जहान है 2.0 के तहत किसानों को सिंचाई कूप वितरित कर जिला प्रशासन ने किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में एक बेहतरीन कार्य किया है। मंत्री राज पलिवार ने कहा कि भारत पूरे विश्व का दूसरा देश है जहां सर्वाधिक दूध का उत्पादन होता। भारत मे दूध की नदियां बहती हैं, किताबों में पढ़ी वो बातें कुछ वर्षों पहले धुंधली होने लगी थी लेकिन केंद्र सरकार के प्रयास से अब ये बातें फिर से सच साबित हो रही है। मुझे गर्व है कि भारत के किसानों ने अपनी खोई पहचान को वापस लाने का कार्य किया है।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रोत्साहन राशि भेजी जा रही है । कई बार छोटे-छोटे किसानों को साहूकार से ऋण लेकर खेती करने पड़ते थे अब किसानों को इन सभी समस्याओं से निजात मिलेगी सरकार छोटे छोटे किसानों को कृषि हेतु पूंजी देने का कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2-2 हजार की राशि तीन किस्तों में भेजी जाएगी। माननीय प्रधानमंत्री तथा माननीय मुख्यमंत्री ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। किसानों को पानी की समस्या ना हो इसे ध्यान में रखते हुए। नवंबर 2017 को माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा ‘‘जल है जहान है 2.0’’ योजना की शुरुआत पूरे जिले में की गई है। इस योजना के तहत 2500 सिंचाई कूप का निर्माण किया जाना है। प्रथम चरण में 1100 सिंचाई कूप का निर्माण पूरे जिले में किया जा रहा है। जल है जहान है 2.0 एक नई कृषि क्रांति लेकर आएगा।आने वाले दिनों में किसानों के लिए यह वरदान साबित होगा। इंटीग्रेटेड फार्मिंग के माध्यम से सरकार किसानों की आय को दुगुनी करने का कार्य कर रही है। दुमका प्रखंड के राजबांध पंचायत को मछली पंचायत के रूप में विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। इस पंचायत में कुल115 तालाब है जिनमें किसानों को प्रशिक्षण देकर मछली पालन का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नई तकनीक का इस्तेमाल करें ताकि पैदावार में बढ़ोतरी हो साथ ही आपकी आय भी बढ़ सके। उपायुक्त मुकेश कुमार के निदेश पर शिकारीपाड़ा प्रखंड के सिरुवाडीह गांव में स्मार्ट एग्रो फार्म स्थापित किया गया है। 40 एकड़ की भूमि पर कृषि कार्य उक्त गांव में किए जा रहे हैं । कृषि में सिंचाई के जितने भी उन्नत संसाधन है, वे सारे उक्त गांव में उपलब्ध है।उन्होंने किसान से कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ लें, जागरूक बने। जिला प्रशासन आपके साथ हैं। मनरेगा के तहत आम बागवानी का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। अपने-अपने क्षेत्र में आम बागवानी का कार्य करें। उप विकास आयुक्त ने  कहा कि कल्याण विभाग के द्वारा सोलर बेस्ट स्प्रिंकलर सिस्टम लगाए गए हैं ताकि भूमि के लिए पानी की समस्या नहीं हो । सुजलाम सुफलाम योजना के तहत तालाब जीर्णोद्धार का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले 3 से 4 सालों में किसानों की आय को दोगुनी करने में हम निश्चित रूप से सफल होंगे।
कृषि निदेशक डॉ जयंत लाल ने कहा कि किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए जिले में कृषि विज्ञान केंद्र है आप सभी किसान भाई वहां पहुंचकर अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं । उन्होंने कहा कि कृषि के साथ कई प्रकार के और भी कार्य हैं जिन्हें कर आप अपनी आय को दुगुनी कर सकते हैं। मधुमक्खी पालन ,मछली पालन आदि के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। फसल के लिए भूमि का चयन सबसे महत्वपूर्ण है। भूमि चयन कर ही फसल उत्पादन का कार्य करें ।
इस अवसर पर अपर समाहर्ता सुनील कुमार ने कहा कि 29370 किसानों को पहली किस्त के रूप में राशि दी जा चुकी है। 5 एकड़ से कम भूमि के लगभग 90 हजार किसानों को इस योजना के तहत राशि दी जाएगी। लगभग 39 हजार किसानों को डेटा कलेक्शन किया जा चुका है 15 से 20 दिनों में सभी 90 हजार किसानों को योजना की राशि उपलब्ध करा दी जाएगी।
इस अवसर पर श्रम मंत्री राज पालिवार के साथ उप विकास आयुक्त वरुण रंजन,अपर समाहर्ता सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, कृषि निदेशक डॉ जयंत लाल, प्रशिक्षु आईएएस दुमका, सहित सभी संबंधित विभाग के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।










No comments:

Post a Comment