Monday 26 August 2019

दिनांक-26 अगस्त 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1364

मैम पूरे साल खेती करते हैं... हमारा आय बढ़ा है...

बारिश से नहीं... सरकार द्वारा दिये गए कुआं और बिजली से हम करते हैं सिंचाई...

 दुमका की  उपायुक्त राजेश्वरी बी ने सरैयाहाट प्रखंड के बूढ़ी जलवा के ग्रामीणों से बातचीत की। उन्होंने ग्रामीणों से पूछा कि सरकार किसानों के आय को दोगुना करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है क्या आप सभी के आय में कोई परिवर्तन हुआ है।
इस पर वहां उपस्थित सभी ग्रामीणों ने कहा कि निश्चित रूप से हमारे आय में बदलाव आया है हमारी इनकम बड़ी है। स्थनीय ग्रामीण उमाकांत मंडल ने कहा कि बारिश के कम होने के कारण हमें परेशानी होती थी, लेकिन सरकार द्वारा दिया गया कुआ तथा बिजली से हम सिंचाई का कार्य कर लेते हैं और अच्छी फसल का उत्पादन कर अपने आय में भी बढ़ोतरी कर लेते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी पूरे वर्ष खेती करते हैं तथा उत्पादित सब्जियों को बेच देते हैं, जिससे हमें अच्छे पैसे मिल जाते हैं। इस दौरान उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि  दुमका में बंबू कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है आप सब भी इस कांक्लेव में भाग ले। आपकी आए दिन प्रतिदिन बड़े यही सरकार और जिला प्रशासन का लक्ष्य है।
इस दौरान उपायुक्त ने ग्रामीणों से कृषि आशीर्वाद योजना की जानकारी ली ग्रामीणों ने बताया कि कुछ लोगों की राशि अब तक नहीं मिली है, उपायुक्त ने कहा कि बहुत जल्द सभी के खाते में कृषि आशीर्वाद योजना के तहत मिलने वाली राशि क्रेडिट कर दी जाएगी। हर योग्य किसानों को कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ अवश्य मिलेगा।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस अभिजीत सिन्हा, जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी, प्रखंड विकास पदाधिकारी मुकेश मछुआ एवं सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment