Tuesday 20 August 2019

दिनांक-20 अगस्त 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1320

माननीया राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि झारखण्ड के बच्चों में असीम प्रतिभा है। वे पढ़ाई के क्षेत्र, खेलकूद एवं कला संस्कृति के क्षेत्र में निपुण है। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चे उत्कृष्टता हासिल करें। वे लक्ष्य निर्धारित कर उस दिषा में मेहनत करें। उन्होंने कहा कि एएनएम, जीएनएम तक आप सीमित न रहें। स्वयं को विकसित करें। राज्यपाल महोदया आज संताल परगना दौरे के क्रम में काठीजोरिया, दुमका स्थित एकलव्य बालिका आवासीय विद्यालय का भ्रमण कर रही थीं।
इस अवसर पर माननीया कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी, उपायुक्त दुमका समेत जिला प्रषासन के अधिकारीगण, विद्यालय की षिक्षिकायें एवं अध्ययनरत बालिकायें मौजूद थे।
माननीया राज्यपाल ने कहा कि जब तक महिलायें आगे नहीं बढ़ेंगी, देष आगे नहीं बढ़ेगा। महिला एवं पुरूष समाज के दो अभिन्न अंग हैं। उन्हांेने बच्चों से कहा कि समाज को आगे लाने की जिम्मेदारी आप पर है। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चे अपने गांवों में जाकर लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने बाल संसद के विद्यार्थियों से मुलाकात की और विद्यालय की स्थिति के संदर्भ में पृच्छा की। इससे पूर्व उन्होंने विद्यालय का अवलोकन किया।
इस अवसर पर माननीया मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने कहा कि कल्याण विभाग द्वारा संचालित आश्रम एवं एकलव्य विद्यालयों में यह एक महत्वपूर्ण विद्यालय है। इस क्षेत्र में एक और विद्यालय काठीकुण्ड में निर्माणधीन हैं। उन्होंने कहा कि यह विद्यालय अब सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है।
माननीया मंत्री ने उल्लेख किया कि कल्याण विभाग द्वारा संचालित विद्यालयों की पूर्व में हेय दृष्टि से दखा जाता था लेकिन अब स्थिति में परिवर्तन आ गया है। बच्चे प्रवेष परीक्षा के माध्यम से नामांकन करा रहे है। विद्यालय में विभिन्न प्रकार की सुविधायें सुलभ करायी जा रही है। ताकि स्वस्थ शैक्षणिक वातावरण सुलभ हो। अब षिक्षकों की कमी को भी दूर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार इस दिषा में पूर्णतः प्रयासरत है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ मिले।   

















No comments:

Post a Comment