Wednesday 21 August 2019

दिनांक-21 अगस्त 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1333

माननीया राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सुखद है कि जामताड़ा के लोग राजधानी से दूर रहने के बावजूद अत्यंत जागरूक हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के सामाजिक एवं आर्थिक पिछड़ेपन को दूर करने हेतु सरकार द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं, विशेषकर महिलाओं को आगे लाने के लिए बहुत सी योजनाएं है। राज्यपाल महोदया अपने चार दिवसीय संताल परगना प्रमंडल दौरे के क्रम में आज विभिन्न योजनाओं के तहत नगर भवन दुलाडीह में लाभुकों के मध्य परिसंपत्ति का वितरण कर रही थी।
राज्यपाल महोदया ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना संचालित है। साथ ही केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना संचालित है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके तहत गोल्डन कार्ड का वितरण किया जा रहा है। आवास के क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना, बिरसा आवास योजना आदि संचालित है। सरकार ने विधवा महिलाओं को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना चलाया है। प्रधानमंत्री महोदय द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत सभी को शौचालय उपलब्ध कराया जा रहा है।
राज्यपाल महोदया ने कहा कि लड़कियों की शादी में परेशानी ना हो इस दृष्टि से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना संचालित है। गर्भवती महिलाओं के लिए मातृत्व वंदना योजना संचालित है।
सरकार द्वारा भूगर्भ जल स्तर की कमी को देखते हुए जल शक्ति अभियान आरंभ की गई है, जिसके तहत इस जिले के विभिन्न क्षेत्र में TCB निर्माण किया जा रहा है। यहां "बोरा बांध बनाओ अभियान" प्रशंसनीय है। किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण दिए जाने का प्रावधान है। आदिम जनजाति परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने हेतु सरकार की ओर से डाकिया योजना संचालित है।
राज्यपाल महोदया ने इस अवसर पर ओलाचिकी भाषा के नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरण किया। साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभुकों के मध्य गैस का वितरण, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, आयुष्मान भारत के तहत लाभार्थियो के मध्य गोल्डेन कार्ड के वितरण किया गया एवं झारखंड राज्य आजीविका मिशन के तहत सखी मंडल को राशि प्रदान की गई।

No comments:

Post a Comment