Tuesday 20 August 2019

दिनांक-20 अगस्त 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1325

माननीया राज्यपाल झारखण्ड श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि सरकार द्वारा लोगों के उन्नयन व विकास हेतु विभिन्न प्रकार की योजनायें संचालित है। लोगों को जागरूक होकर इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिये। राज्यपाल महोदया आज इन्डोर स्टेडियम दुमका में विभिन्न योजनाओं यथा आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड, मातृवंदना योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, सुकन्या योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, बिरसा आवास योजना, गाय वितरण योजना के तहत लाभुकों के मध्य परिसंपत्ति वितरण कर रही थी। 
राज्यपाल महोदया ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अत्यन्त अहम योजना ‘‘आयुष्मान योजना’’, संचालित है, ताकि गरीब वर्ग के लोग भी बेहतर उपचार कर सकें। इसी प्रकार माताओं के स्वास्थ्य हेतु मातृ वंदना योजना संचालित है। सभी का अपना घर हो, इस दिषा में प्रधानमंत्री आवास योजना, बिरसा योजना संचालित है। महिलाएँ खासकर गरीब वर्ग की महिलाओं को पूर्व में कोयले या लकड़ी पर खाना बनाती थी जिससे उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता था। केन्द्र सरकार द्वारा इस दिषा में प्रयास करते हुए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना प्रारंभ की गई। उन्होंने यह भी कहा कि कभी कभी यह सुनने में आता है गैस दिया जाता है लेकिन इसका उपयोग नहीं किया जाता है। गैस लोग नहीं भरवाते हैं।
जबकी यह आवष्यक है। लकड़ी काटने से पर्यावरण पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। राज्यपाल महोदया ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी बाजपेयी जी ने एसएचजी (स्वयं सहायता समूह) का गठन किया था ताकि महिला सषक्तिकरण की दिषा में सामूहिक स्तर पर एक सार्थक प्रयास हो। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपने बच्चों को विद्यालय भेजना चाहिये। लड़के लड़की में भेद नहीं करना चाहिये। समाज से सामाजिक कुरीतियांे का अन्त होना चाहिये। यदि व्यक्ति सषक्त होगा तो समाज सषक्त होगा और समाज के सषक्तिकरण से राज्य भी सषक्त होगा। उन्होंने कहा कि आम जन का भी विकास में सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने आषा प्रकट की कि जिन्हें भी आज योजनाओं का लाभ मिला है उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आयेगा। 
इस अवसर पर माननीया कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने कहा कि लोगों के विकास हेतु सरकार द्वारा विभिन्न योजनायें संचालित है। प्रयास है कि लाभुक इन योजनाओं का लाभ ले और बेहतर जीवनयापन कर सकें। सरकार का संकल्प है कि जन जन तक विकास की किरण पहुंचे। कार्यक्रम में जिला की उपायुक्त श्रीमती राजेष्वरी बी समेत जिला प्रषासन के अधिकारीगण एवं लाभुक उपस्थित करे। 



No comments:

Post a Comment