Thursday 22 August 2019

दिनांक-22 अगस्त 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1351

जन संवाद जन जन के द्वारा कार्यक्रम के तहत जानकारी योजनाओं से रुबरु हो रहे ग्रामीण।
दुमका के जिला शिकायत निवारण समन्वय मानस कुमार दत्ता एवं जन संवाद रांची से आये ट्रेनर अरविंद हंस एवं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से चंदन कुमार ने ग्रामीणों को बताया कि वर्तमान में जन संवाद केंद्र सरकार योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने का माध्यम है। कोई भी नागरिक 181 पर संपर्क कर अपनी अहर्ता के तहत सरकार द्वारा लाभकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकता है। साथ ही बताया गया कि रघुवर सरकार के दौरान मुख्यमंत्री खुशी आशीर्वाद योजना का शुभारंभ 10 अगस्त को किया गया है। इसके तहत 105 एकड़ तक की जमीन पर किसानों को प्रतिवर्ष न्यूनतम 5000 तथा अधिकतम 25000 मिलेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना के तहत सभी किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये मिलेंगे।
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना राज्य में महिलाओं के लिए कारगर साबित हो रही है।
स्वामी विवेकानंद निरुशाक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना, दिव्यांगों के चेहरे पर हौसले कि मुस्कान।
एचईसीसी सूची 2011 में नाम अंकित होने से कई योजनाओं का ले सकते है लाभ।
महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण योजनाओ में से सिर्फ एक रुपए में महिलाओं के लिए रजिस्ट्री की भी जानकारी दी गई।
खास तौर पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के सभी पहलुओ पर विस्तृत जानकारी देते हुए ग्रामीणों को बताया गया कि महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना जिले में महिलाओं के लिए कारगर साबित हो रही है। इस योजनाओं को आर्थिक रुप से मजबूती मिल रही है। जच्चा एवं बच्चा दोनों के स्वास्थ को बल मिल रहा है। योजना से गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले बच्चे के जन्म के दौरान लाभ दिया जा रहा है जिसमें सीधे राशि उनके बैंक खाते में दी जा रही है। अब लाभार्थी को किसी भी बिचौलिओं के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है।
इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद निरुशक्त स्वावलंबन तो सहन योजना की जानकारी देते हुए ग्रामीण को बताया गया कि वक्त के साथ दिव्यांगो की ताकत बड़ी है। कार्यक्रम में मुख्य रुप से दोनों पंचायतों की मुख्या, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, वार्ड सदस्य, सामाजिक कार्यकर्ता तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment