Tuesday 20 August 2019

दिनांक-20 अगस्त 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1321

माननीया राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि +2 पिछड़ी जाति आवासीय बालिका उच्च विद्यालय कुरूवा के नाम से पिछड़ी जाति हटाना चाहिये। वहां विषिष्ट अथवा स्वतंत्र हो। पिछड़ा होने से मन में भी पिछड़ापन न आ जाय। राज्यपाल महोदया आज अपने चार दिवसीय संताल परगना दौरे के क्रम में कुरूवा दुमका स्थित +2 पिछड़ी जाति आवासी बालिका उच्च विद्यालय में विद्यर्थियों को सम्बोधित कर रही थी। इस अवसर पर माननीया मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी, उपायुक्त, दुमका समेत जिला प्रषासन के अधिकारीगण एवं विद्यालय में कार्यरत षिक्षक/षिक्षिकायें एवं बालिकायें उपस्थित थे। 
मननीया राज्यपाल ने कहा कि षिक्षा ही विकास की कुंजी है। इसके माध्यम से ही किसी भी क्षेत्र में उन्नति कर सकते हैं। अनुसंधान हो चिकित्सा हो यहां तक कि कृषि हो, सभी क्षेत्रों में षिक्षा की अहमियत हो। कृषि के क्षेत्र में विवेकषील होकर कम भूमि में अधिक उपज करने की विधा सीखनी होगी। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चे षिक्षा के माध्यम से समाज से पिछड़ापन दूर करे। वे समाज के समक्ष रोलमाॅडल के रूप में स्वयं को स्थापित करें। 
इस अवसर पर माननीया कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने कहा कि कल्याण विभाग द्वारा संचालित इस जिला में +2 पिछड़ी जाति आवासीय बालिका उच्च विद्यालय है। इस विद्यालय की आधारभूत संरचना को विकसित करने का प्रयास किया गया है। पिछले दिनों यहां की छात्राओं का बेहतरीन प्रदर्षन रहा है। यह विद्यालय उत्तरोत्तर विकास के पथ पर अग्रसर है।

No comments:

Post a Comment