Monday 8 August 2016

दुमका, 6 अगस्त 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 474

विचैलियों से मुक्ति मिलने पर ही जनजातीय समाज का विकास होगा...
- डा लोईस मरांडी, समाज कल्याण मंत्री झारखण्ड सरकार
दुमका जिला के इन्डोर स्टेडियम में मुख्य मंत्री अनुसूचित जनजाति ग्रामीण विकास योजना के अंतर्गत गरीब विकास मेला 2016 का उद्घाटन समाज कल्याण मंत्री डा लोईस मरांडी ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने जनजातीय समाज के विकास के लिए अपनी सरकारी की प्रतिबद्धता को दिखाते हुए यह योजना शुरू की है। 80 प्रतिषत जनजातीय आवादी वाले 5700 गांवों का चयन किया गया है। दुमका जिले में 129 गांव इस योजना के अन्तर्गत आते हैं। उन्होंने कहा कि जनजातीय समाज के विकास में योजनाओं के प्रति जागरूकता में कमी सबसे बड़ी बाधा है। इसका फायदा समाज में बैठे हुए प्रभावी वर्ग के लोग उठाते हैं और इससे बिचैलिया संस्कृति पैदा होती है। जनजातीय समाज सजग हो, जागरूक हो और किसी भी बिचैलिया के माध्यम से काम ना करे स्वयं प्रषासन के पास आये और बात करें। इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि जनजातीय विकास के लिए समाज के सभी लोग साझा प्रयास करे सच्चे मन से समज के प्रत्येक क्षेत्र में बढ़ावा मिले। 
इस अवसर पर नगर पर्षद की अध्यक्षा ने कहा कि जनजातीय समाज का विकास सरकार की प्राथमिकता है। 
इस अवसर पर कृषि विभाग ने 719 कृषकों के भूमि जांच और 9 पम्पसेट वितरण का कार्य किया। कल्याण विभाग से लाभुकों का चयन कर 14 करोड 19 लाख की योजनाओं के लिए प्रषिक्षण आदि दिया जायेगा। मुख्यमंत्री कन्यादन योजना के 30 लाभुकों को 9 लाख की परिसम्पत्ती का वितरण किया गया। सामाजिक सुरक्षा के तहत 2272 लाभुकों को पेंषन वितरित किया गया। 10945 लाभुकों को जिला आपूर्ति द्वारा राषन कार्ड का वितरण किया गया। एचडीएफसी बैंक द्वारा 2 लाभुकों को 3 लाख की परिसम्पत्ती का वितरण किया गया। 
इस अवसर पर योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए कृषि, पषुपालन, उद्यान, गव्य विकास, कल्याण एवं समाज कल्याण, सामाजिक सुरक्षा, मत्स्य पालन, स्वास्थ्य, प्रथमिक षिक्षा, वन विभाग तथा बैंकों के द्वारा स्टाॅल लगाये गये। 
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डा लोईस मरांडी, उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, आईटीडीए डायरेक्टर मनोज कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनिषा तिर्की, जिला अध्यक्ष भाजपा निवास मंडल आदि उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment