Thursday 4 August 2016

दुमका, 4 अगस्त 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 464 
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में जिलास्तरीय टास्क फोर्स और जिला स्तरीय पर्यावरण समाघात निर्धारण तथा जिला स्तरीय विषेषज्ञ आकलन समिति की बैठक आयोजित की गई। 
बैठक में उपायुक्त ने जिला खनन पदाधिकारी से दुमका जिलान्तर्गत आवंटित कोयला ब्लाॅक के पूर्वेक्षण अनुज्ञप्ति आवेदनों के अद्यतन स्थिति के संबंध में जानकारी लेते हुए निर्देष दिया कि जिला में चल रहे खनन पट्टो एवं पत्थर क्रसरों के संबंध में किसी भी तरह का अवैध संचालन नहीं हो ऐसा सुनिष्चित किया जाय। बैठक के दौरान उपायुक्त ने अवैध पत्थर खनन व क्रसर संचालन की रोकथाम के लिए जिला खनन पदाधिकारी को अनुमंडल पदाधिकारी तथा पुलिस उपाधीक्षक के सहयोग से सतत निगरानी रखने का भी निदेष दिया। बैठक के दौरान जिला खनन पदाधिकारी ने जिले में चल रहे पत्थर खनिज तथा खनिज आधारित अनपुज्ञप्तिधारी क्रसर के संबंध में अद्यतन प्रतिवेदन उपायुक्त के समक्ष रखा।
उपायुक्त दुमका द्वारा प्रदूषण नियंत्रण परिषद के क्षेत्रीय पदाधिकारी, दुमका को अतिषीघ्र सभी कन्सन्र्ट टू आॅपरेट प्राप्ति के लिए आवेदन का निष्पादन करने का भी निदेष दिया गया। 
इसके पष्चात दुमका जिला स्तरीय पर्यावरण समाघात निर्धारण प्राधिकरण (डीईआईएए) के अध्यक्ष सह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पर्यावरण समाघात निर्धारण प्राधिकरण (डीईआईएए) सह जिला स्तरीय विषेषज्ञ आकलन समिति (डीईएसी) की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में डीईएसी के प्रस्तावों की सुनवाई के पष्चात प्रस्तावों के पर्यावरणीय स्वीकृति देने के लिए 8 प्रस्तावों की अनुषंसा डीईआईएए को दिया गया।  बैठक में डीईआईएए द्वारा अनुषंसित प्रस्तावों के पर्यावरणीय स्वीकृति के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। बैठक में  डीईएसी के सदस्य सचिव द्वारा बताया गया कि पर्यावरण स्वीकृति के प्रस्तावकों के द्वारा 10 नये प्रस्ताव निर्धारित शूल्क के साथ जमा किये गये है। इसपर उपायुक्त अध्यक्ष डीईआईएए द्वारा प्रस्तावकों की सूनवाई कर डीईआईएए में अनुषंसा भेजने हेतु डीईएसी को निदेष दिया गया। 
बैठक में उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा के अलावे वन प्रमंडल पदाधिकारी, सदस्य पर्यावरण विद डाॅ0 बी के तिवारी, सदस्य डीईआईएए के साथ डीईएसी के अध्यक्ष कार्यपालक अभियंता सिंचाई विभाग, दुमका सदस्य उप निदेषक भूतत्व, सदस्य श्री अषोक कुमार रजक, उप निदेषक खान, संथाल परगना अंचल, दुमका सदस्य राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के क्षेत्रीय  पदाधिकारी, दुमका तथा सदस्य सचिव श्री अषोक कुमार तिवारी, जिला खनन पदाधिकारी दुमका उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment