Monday 1 August 2016

दुमका 01 अगस्त 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 439 
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016

सोमवारी की सुबह डीसी एसपी ने संभाला कमान...
आज सावन के दूसरे सोमवारी को वासुकिनाथधाम में श्रद्धालुओं का अभूतपूर्व भीड़ दिखाई दी। श्रद्धालुओं की कतार मंदिर के संस्कार मण्डप से लेकर दर्षनीया टीकर से कुछ पहले तक थी। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेषानी न हो इसके लिए प्रातः 3ः00 बजे से ही दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिंहा, पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने वासुकिनाथ स्थित सभी 103 चेक पाॅइंट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने दर्षनीया टीकर से भीतर आ रही गाड़ियों के प्रवेष पर पूरी तरह रोक लगा दी। उन्होंने निर्देष दिया कि जैसे ही कांवरियों की कतार पानी टंकी से आगे बढ़ती है दर्षनीया टीकर से सभी गाड़ियों का प्रवेष वर्जित कर दिया जाय। पूर्व से प्रवेष की गई गाड़ियों के निकलने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार, नगर पंचायत के अध्यक्ष मंटू लाहा, अनुमंडल पदाधिकारी जिषान कमर तथा अन्य अधिकारियों के साथ दर्षनीया टीकर पहुंच कर कांवरियों के कतार और सुविधाओं का जायजा लिया। नगर पंचायत के कुछ विद्युत पोल पर एलईडी लाईट नहीं जाने के दौरान तुरंत ठीक कराने का निदेष दिया साथ ही प्रकाष व्यवस्था के लिए लगाये गये संवेदक को दर्षनीया टीकर के आस-पास जेनरेटर से प्रकाष व्यवस्था को बहाल करने का निर्देष दिया। एसपी ने कहा कि पुलिस बल भीड़ को नियंत्रण में रखे लाइन दो लोगों के बीच दूरी बनाये रखे एवं किसी भी तरह के घूसपैठ न हो इसके लिए हमेषा तैयार रहें। डीसी और एसपी तथा अधिकारियों का दल पानी टंकी कैम्प पर ही सुबह 3 बजे से 9 बजे तक जमा रहा तथा भीड़ और कतार को नियमित किया जाता रहा। इसी बीच एक लाल बत्ती वाली बिहार से आने वाली गाड़ी ने भीतर आने का प्रयास किया जिसे वहीं रोक कर यह स्पष्ट कर दिया गया कि किसी प्रकार की वीआईपी पूजा बंद है और वे मंदिर के नियमों के अनुसार ही दर्षन करें। 
इसके बाद मंदिर कार्यालय पहुंच कर उन्होंने सीसीटीवी कैमरे के द्वारा पूरे विधि व्यवस्था का जायजा लिया। मंदिर में सुबह 3ः30 बजे पुरोहित पूजा के बाद जलार्पण प्रारंभ हुआ। प्रत्येक दिन की तरह मंदिर प्रभारी वीडीओ दुमका संजय कुमार दास पुलिस निरीक्षक मनोज कुमार ठाकुर ने जलार्पण शुरू कराया। वही देर रात से रूट लाईन को पुलिस उपाधीक्षक रोषन गुड़िया और अषोक कुमार सिंह संभाल रहे थे। सार्जेंट मेजर तथा पुलिस लाईन के सादे वेष में जवान भी रूट लाईन संभाल रहे थे। 
निरीक्षण के दौरान दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिंहा के साथ पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष मंटू लाहा, एसडीएम जिषान कमर, उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, पुलिस उपाधीक्षक रोषन गुड़िया और अषोक कुमार सिंह, बीडीओ संजय कुमार दास, पुलिस निरीक्षक मनोज कुमार ठाकुर मौजूद थे।









No comments:

Post a Comment