Saturday 27 August 2016

दुमका, 27 अगस्त 2016  
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 526 
इन्डोर स्टेडियम में आज एक अहम कार्यषाला।
29 अगस्त से 13 सितम्बर तक ‘‘खाता खोलो पखवाड़ा’’।

  • 13 सितम्बर तक जिला के सभी प्रखंड छात्र छात्राओं के शत प्रतिषत खाता युक्त प्रखंड घोषित होंगे।
  • लापरवाही बरतने वाले बख्शे नहीं जायेगें। 

- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका 
दुमका के सभी छात्र छात्राओं को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले। बीच में किसी प्रकार की लिकेज होने की गुंजाइस ना हो। देष का भविष्य एवं भ्रष्टाचार समाप्त करने का एक मात्र जरिया है आधार आधारित बैंक खाता। उक्त बातें आज दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने इन्डोर स्टेडियम दुमका में स्कूली षिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कार्यषाला मंे कही। 
उपायुक्त ने आज कार्यषाला में 29 अगस्त से 13 सितम्बर तक स्कूली छात्र छात्राओं के खाता खोले जाने हेतु ‘‘खाता खोलो पखवाड़ा’’ नाम से अभियान चलाये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि 13 सितम्बर तक दुमका के सभी प्रखंड शत प्रतिषत छात्र छात्राओं के खाता युक्त प्रखंड घोषित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही बरतेने वाले चाहे कोई भी हों बख्शे नहीं जायेंगे। 
उपायुक्त ने कहा कि पहले भी सभी बैंक के अधिकारियों एवं षिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संदर्भ में निर्देष दिये गये थे। लेकिन षिक्षा विभाग और बैंक अधिकारियों द्वारा इस विषय को गम्भीरता से नहीं लिया गया। इस बात को ध्यान में रखते हुए आगामी 29 अगस्त से 13 सितम्बर 2016 तक खाता खोलो पखवाड़ा के रूप में मनाया जायेगा। 
उन्होंने कहा कि 29 और 30 अगस्त 2016 को विद्यालय के प्रधानाध्यापक 6 से 14 आयु वर्ग के उन छात्र छात्राओं की सूची बनाये जिनका खाता अबतक नहीं खुला है। उनके अभिभावकों को अवगत करायें कि आधार आधारित बिना खाता खोले उनके बच्चे को पोषाक, स्काॅलरषिप, साईकिल आदि सरकारी लाभ नहीं मिल पायेगा। उन्हांेने कहा कि अगर किसी बच्चे के खाते खोलने में बैंक मैनेजर द्वारा कोताही बरती जाती है तो उनकी नौकरी जब्त होगी। बैंक अधिकारियों को निर्देष देते हुए उन्होंने कहा कि अगर किसी बच्चे का खाता खुला हुआ है तो उसे जल्द से जल्द आधार संख्या से जोड़ा जाय एवं नये खाते को आधार आधारित ही खोला जाय। उन्होंने कहा कि प्रधानाध्यापक पूरी तरह से एक सप्ताह बैंक में अपनी हाजरी लगायें एवं सभी छात्र छात्राओं का खाता खुल जाय इसे सुनिष्चित करें। 
उन्होंने कहा कि दुमका झारखण्ड की उपराजधानी है फिर भी, दुमका जिला में छात्र छात्रओं का 50 प्रतिषत ही बैंक खाता खोला जा सका है। यह खेद का विषय है। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को इस मिषन को गम्भीरता से लेने एवं कोताही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करने का निर्देष दिया।
उपायुक्त ने कहा कि खाता खोलो पखवाड़ा में ही सभी पेंषनधारियों का खाता भी खोला जाय ताकि उन्हें भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से लाभ मिल सके।
इस अवसर पर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के अलावा, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, अपर समाहत्र्ता इन्दु गुप्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी षिव नारायण यादव, जिला षिक्षा अधीक्षक अरविन्द कुमार, जिला परिषद के उपाध्यक्ष असीम मंडल, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी बैंकों के बैंक अधिकारी, सभी प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी, जिले के सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, सभी सीडीपीओ तथा प्रखंड स्तरीय कर्मी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment