Monday 2 April 2018

दुमका 01 अप्रैल 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 160 
लोकतंत्र के महापर्व का करीब से हिस्सा होने का महान अवसर...
चुनाव ड्यूटी से पलायन करनेवाले कर्मियों पर होगी कठोर कार्रवाई...
- मुकेश कुमार, उपायुक्त, दुमका 

  • राज्य में पहली बार होगा दलीय आधार पर नगर पालिका चुनाव
  • जिले में 57 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान
  • एक मतदान दल में शामिल होंगे 7 मतदानकर्मी
  • पूर्वाह्न 7 से अपराह्न 5 बजे तक होगा मतदान


राज्य में पहली बार दलीय आधार पर हो रहे हैं नगर पर्षद का चुनाव 16 अप्रैल को होगा।चुनाव को स्वच्छ एवं पारदर्शी बनाए रखने के साथ-साथ सुचारु रुप से संपन्न कराने में मतदान कर्मियों की भूमिका बेहद अहम होती है। लोकतंत्र के महापर्व का करीब से हिस्सा होने का यह एक महान अवसर है। स्वच्छ एवं पारदर्शी तरीके से सफल मतदान संपन्न कराकर आपसब इसके हिस्सेदार हो सकते हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने दुमका के इंदौर स्टेडियम में  दो पालियों में आयोजित  प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि दुमका जिले में दुमका एवं बासुकीनाथ नगर पंचायत के लिए कुल 57 मतदान केंद्रों पर मतदान कार्य संपन्न कराया जाना है । सभी मतदानकर्मी पूरी ईमानदारी तथा निष्पक्षता से चुनाव सम्पन्न कराये ।उन्होंने कुछ मतदान कर्मियों द्वारा चुनाव कार्य से पलायन करने की प्रवृत्ति पर गंभीर चिंता प्रकट की । इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि जिन भी मतदान कर्मियों को किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या अथवा अन्य अतिआवश्यक पारिवारिक कारणों से चुनाव कार्य से मुक्त होना हो उन्हें उचित कारणों के आधार पर अवकाश दिया जा सकता है परंतु जो  मतदान कर्मी झूठे प्रमाण पत्र के आधार पर मतदान कार्य से मुक्त होने की चेष्टा करेंगे उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
प्रशिक्षण सत्र को उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने संबोधित करते हुए कहा कि सभी मतदान कर्मी चुनाव आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करें। मतदान के दौरान किसी भी असामान्य परिस्थिति से निपटने में धैर्य से काम लेने की बात कही। उन्होंने मतदान से संबंधित सभी आवश्यक प्रपत्रों को सावधानी से भरने का निदेश दिया।
इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर ने कहा कि प्रशिक्षण सत्र को बेहद गंभीरता से लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण सत्र में व्यतीत किया गया प्रत्येक मिनट उस समय बेहद महत्वपूर्ण होता है जब वास्तविक कार्य क्षेत्र में लोगों को काम करना होता है। उन्होंने तमाम प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि आपके मन में सफलतापूर्वक मतदान संपन्न कराने से संबंधित जितनी भी जिज्ञासाएं हो उसे प्रशिक्षण सत्र के दौरान ही प्रशिक्षकों से निश्चित रुप से समझ बूझ लें।
प्रशिक्षण के क्रम में मतदान कर्मियों को प्रोजेक्टर की सहायता से मास्टर प्रशिक्षकों के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के कंट्रोल यूनिट तथा बैलेट यूनिट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही मतदान के पूर्व, मतदान के दौरान तथा मतदान समाप्ति के पश्चात भरे जाने वाले विभिन्न प्रपत्रों के बारे में तथा उसमें दर्ज की जाने वाली सूचनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। यह भी बतलाया गया कि मतदान के दौरान कौन कौन सी सावधानी बरती जानी चाहिए। प्रशिक्षणार्थियों को छद्म मतदान के तरीके के बारे में भी जानकारी दी गई। इसके साथ ही विभिन्न मतदानकर्मियों यथा- पीठासीन पदाधिकारी ,प्रथम मतदान पदाधिकारी ,द्वितीय मतदान पदाधिकारी तथा तृतीय मतदान पदाधिकारी आदि के कार्य एवं दायित्व के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई ।प्रशिक्षण में बतलाया गया कि इस बार एक मतदान पार्टी में 7 मतदान पदाधिकारी शामिल होंगे जिसमें एक पीठासीन पदाधिकारी, एक प्रथम मतदान पदाधिकारी चार द्वितीय मतदान पदाधिकारी तथा एक तृतीय मतदान पदाधिकारी सम्मिलित रहेंगे ।चार की संख्या में द्वितीय मतदान पदाधिकारी में से पहला द्वितीय मतदान पदाधिकारी अन्य चुनाव की भांति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे जबकि शेष तीन द्वितीय मतदान पदाधिकारी के पास अलग-अलग कंट्रोल यूनिट संभालने की जिम्मेदारी होगी्। उनका पदनाम होगा पी टू 1, पी टू 2 तथा पी टू  3। मतदान के दौरान प्रत्येक मतदाता को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा वार्ड पार्षद के लिए अलग-अलग तीन पर्ची दिया जाएगा जिसे मतदान समाप्ति के पश्चात मतदाता से वापस ले लिया जाएगा।
प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार, उप विकास आयुक्त शशि रंजन, प्रशिक्षण के वरीय पदाधिकारी प्रशिक्षु आई.ए.एस.विशाल सागर अपर समाहर्ता इंदु गुप्ता ,कार्मिक कोषांग के वरीय पदाधिकारी निदेशक राष्ट्रीय नियोजन कार्यक्रम विनय कुमार सिंकू,जिला पंचायती राज पदाधिकारी शिवनारायण यादव, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी रवि रंजन,अग्र परियोजना पदाधिकारी सुधीर कुमार सिंह, मास्टर प्रशिक्षक संजीव कुमार ,महादेव ठाकुर तथा वीरेंद्र कुमार साह ने भी प्रशिक्षणार्थियों को मतदान कार्य से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई ।
अवसर पर बड़ी संख्या में पीठासीन ,प्रथम द्वितीय तथा तृतीय मतदान पदाधिकारी के रुप में प्रतिनियुक्त शिक्षक एवं कर्मीगण मौजूद थे । 


No comments:

Post a Comment