Thursday 12 April 2018

दुमका 12 अप्रैल 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 196 
ग्राम स्वराज अभियान 2018 के तहत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के अपर सचिव श्री अरूण सिंघल ने जामा प्रखंड के आसनजोर गांव में आयोजित ग्राम चैपाल में भाग लिया। इस अवसर पर श्री अरूण सिंघल ने स्थानीय ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की योजना उज्जवला योजना, जनधन योजना, मिषन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री आवास योजना, अटल पेंषन योजना का लाभ आप सभी अवष्य लें। केन्द्र सरकार की सभी योजनायें जरूरतमंद लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। सरकार गांव का सर्वांगीन विकास चाहती है। गांव के विकास से ही हमारा देष समृद्ध होगा। कई जगहों पर जागरूकता के अभाव में लोग योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। पढ़े लिखे लोग अपनी जिम्मेवारी को समझें समाज को जागरूक करने का कार्य करें। उन्होंने सभी ग्रामीणों से अपील की कि अपने बच्चों का टीकाकरण अवष्यक करायें बच्चों के भविष्य के लिए थोड़ा वक्त निकालें। यही बच्चे हमारे देष के भविष्य हैं। अगर बच्चे स्वस्थ रहेंगे तभी एक स्वस्थ समाज तथा स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण हो सकेगा। 
उन्होंने कहा कि सरकार सभी जरूरतमंद को पक्के मकान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उपलब्ध करा रही है। आप सभी जरूरतमंदों को इस योजना का लाभ अवष्यक मिलेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि एक माह के भीतर लाभुक के खाते में योजना की राषि उपलब्ध करा दी जाय ताकि वर्षा शुरू होने से पूर्व अपने मकान को पूरा कर लें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहेगा।
इस दौरान ग्रामीणों ने बिजली, पानी, सड़क, राषनकार्ड जैसी समस्याओं से भी उन्हें अवगत कराया। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन बहुत जल्द आपके गांव में कैम्प लगाकर इन सारी समस्याओं को दूर करेगी।   
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने कहा कि ग्रामीणों की इन समस्याओं पर जिला प्रषासन पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है। एक माह के अन्दर समस्यायें दूर हो जायेंगी। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण जैसी समस्याओं पर तुरंत कार्य किया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि 14 वें वित्त आयोग की राषि से गांव का विकास किया जाना है। पंचायत के मुखिया ग्राम सभा कर जरूरत की योजनाओं पर कार्य करें। ग्राम पंचायत को सषक्त कर ही विकास किया जा सकता है। 
इस अवसर पर भारत सरकार के अपर सचिव श्री अरूण सिंघल के साथ उप विकास आयुक्त शषिरंजन, निदेषक एनईपी विनय कुमार सिंकू, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रखंड प्रमुख एवं ग्रामीण उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment