Thursday 5 April 2018

दुमका 05 अप्रैल 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 168 

  • मतदान पदाधिकारियों को दिया गया दूसरे चरण का प्रशिक्षण...
  • स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से सम्पन्न करायें मतदान...
  • विद्यानंद शर्मा पंकज, सामान्य प्रेक्षक वासुकीनाथ नगर निकाय।
  • मतदान केन्द्र पर जाने से पूर्व भली प्रकार जाँच लें ईवीएम...
  • अवध नारायण प्रसाद, सामान्य प्रेक्षक, दुमका नगर निकाय।


दुमका के इंडोर स्टेडियम में मतदानकर्मियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वासुकिनाथ नगर निकाय के सामान्य प्रेक्षक विद्यानंद शर्मा पंकज ने कहा कि मतदान केंद्र पर जाने से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां कर लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान यदि किसी कारणवश ईवीएम ठीक से काम नहीं कर रहा हो तो घबराना नहीं चाहिए। कुछ सामान्य त्रुटियां अपने से ठीक की जा सकती है। परंतु यदि कोई गंभीर त्रुटि हो तो तत्काल इसकी सूचना अपने सेक्टर पदाधिकारी को दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार प्रत्येक मतदाता को वार्ड सदस्य, उपाध्यक्ष तथा अध्यक्ष पद के लिए अलग-अलग मतदान करना है। पीठासीन पदाधिकारी को मतदान के लिए इस प्रकार व्यवस्था करना चाहिए ताकि एक मतदाता को अपना मतदान पूरा करने में कम से कम समय लगे। इस हेतु पीठासीन पदाधिकारी द्वारा प्रत्येक मतदाता को पूर्व में ही सूचना दे दी जानी चाहिए।
प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए दुमका नगर निकाय के सामान्य प्रेक्षक अवध नारायण प्रसाद ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम का संचालन करना भली प्रकार सीख लें। मतदान के दौरान और असहज परिस्थिति उत्पन्न होने पर घबराने के बजाय सहज बुद्धि का प्रयोग करते हुए परिस्थितियों से निपटे। उन्होंने यह भी कहा की जिस समय ईवीएम मशीन का उपयोग ना किया जा रहा हो उस समय मशीन का बैटरी ऑफ कर देना चाहिए, ताकि वास्तविक मतदान के समय बैटरी की उपलब्धता सुनिश्चित रहे। श्री प्रसाद ने पीठासीन पदाधिकारियों से सभी प्रकार के प्रपत्रों को सावधानी पूर्वक भरने का भी निदेश दिया।
इससे पूर्व दुमका के इंडोर स्टेडियम में मतदान में पीठासीन पदाधिकारी प्रथम मतदान पदाधिकारी द्वितीय मतदान पदाधिकारी तथा तृतीय मतदान पदाधिकारी के रुप में प्रतिनियुक्त किए गए मतदान कर्मियों को दो पाली में दूसरे चरण का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के क्रम में मतदान कर्मियों को बतलाया गया कि प्रत्येक मतदान कर्मी को अंतिम नियुक्ति पत्र मिलने के पश्चात मतदान से एक दिन पूर्व, मतदान के दिन तथा मतदान समाप्त होने के पश्चात किए जाने वाले कार्य एवं दायित्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को जिन जिन बातों को समझने में परेशानी हो रही थी एक-एक कर सबने अपने-अपने प्रश्न किए। प्रशिक्षकों द्वारा बारी बारी से उनका समाधान बतलाया गया। प्रशिक्षण कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी सुधीर कुमार सिंह तथा मास्टर ट्रेनर महादेव ठाकुर, संजीव कुमार तथा बिरेंद्र साह ने सफलतापूर्वक मतदान कार्य सम्पन्न कराने हेतु कई महत्वपूर्ण जानकारी दी। प्रशिक्षण सत्र के समाप्ति के पश्चात प्रशिक्षणार्थियों ने प्रशिक्षण सत्र को बेहद उपयोगी बतलाया ।
अवसर पर माननीय प्रेक्षक अवध प्रसाद सिंह तथा विद्यानंद शर्मा पंकज सहित कार्मिक कोषांग के वरीय पदाधिकारी विनय कुमार सिंकू, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी रवि रंजन आदि मौजूद थे। 



No comments:

Post a Comment