Wednesday 11 April 2018

दुमका 11 अप्रैल 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 190 
दुमका जिला में आदिवासी विकास समिति/ग्राम विकास समिति का गठन एवं लघु/कुटिर उद्योग के प्रोत्साहन हेतु ग्राम उद्यमियों का समुह गठन तथा वित्तीय सहायता प्रदान करने के संबंध में समाहरणालय सभागार में उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ब्लॉक कोऑर्डिनेटर आदिवासी विकास समिति/ग्राम विकास समिति के गठन का कार्य जल्द से जल्द पूरा करें। गठन नियम के अनुसार ही की जाए। उन्होंने ब्लॉक कोऑर्डिनेटर को निर्देश दिया कि 30 अप्रैल से पहले समिति के गठन का कार्य हर हाल में पूरा करें। कार्य में तेजी लाएं किसी भी प्रकार की परेशानी अगर आप को महसूस होती हो इसकी सूचना प्रखंड विकास पदाधिकारी को दें। उन्होंने कहा कि कई बार लोग आपके कार्य में हस्तक्षेप करते होंगे लेकिन निर्भीक होकर निष्पक्ष ढंग से अपने कार्य को करें। उन्होंने मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड के द्वारा विलेज कोऑर्डिनेटर बनाने के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने ब्लॉक कोऑर्डिनेटर को कहा कि गांव भ्रमण के दौरान अगर किसी भी प्रकार की समस्या आपको पता चलती हो तो इसकी सूचना प्रखंड विकास पदाधिकारी को दें ताकि प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने स्तर से गांव की समस्याओं को सुलझा सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का उद्देश्य शहर के विकास के साथ-साथ गांव का समग्र विकास भी है। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने सम्बोधित करते हुए कहा कि उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, उजाला योजना, जनधन योजना, जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना, मिषन इन्द्रधनुष पर विषेष रूप से कार्य करने की जरूरत है। इन सभी योजनाओं के तहत लाभुकों का चयन डोर टू डोर सर्वे कर किया जाय। हर जरूरत मंद को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले इसे सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि उपायुक्त मुकेष कुमार द्वारा गोद लिये गये 10 आदर्ष गांव में इन सभी योजनाओं का लाभ लोगों को मिले। 
इसके उपरांत पीपीटी के माध्यम से मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड द्वारा अब तक किए गए कार्यों को उपायुक्त के समक्ष प्रस्तुत किया गया।
बैठक में उपायुक्त मुकेष कुमार, उप विकास आयुक्त शषिरंजन, जिला पंचायतीराज पदाधिकारी षिवनारायण यादव, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रखंड समन्वयक, मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड के समन्वयक आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment