Saturday 28 April 2018

दुमका 28 अप्रैल 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 244 
बिचैलियों को बख्शा नहीं जाएगा....
- षषिरंजन, उप विकास आयुक्त, दुमका 
डीआरडीए सभागार में ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत ग्राम शक्ति दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शशिरंजन ने कहा कि 14 अप्रैल यानि बाबा भीमराव अंबेडकर जी की जयंती से लेकर 5 मई तक ग्राम स्वराज अभियान पूरे जिले में चलाया जा रहा है। इस दौरान प्रत्येक दिन अलग-अलग कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से 36000 आवास बनाने का लक्ष्य दिया गया है। सरकार हर वर्ग के लोगों को पक्के मकान में देखना चाहती है। गरीब भी मिट्टी के घर में ना रहे वह भी सुख शांति से पक्के मकान में रहे यही सरकार की सोच है। उन्होंने कहा कि जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आवास मिला है वह जल्द से जल्द आवास निर्माण का कार्य पूर्ण करें। जिला प्रशासन आवास एवं शौचालय में लगने वाली सामग्रियों को हर प्रखंड में पंचमार्ट के माध्यम से उपलब्ध करा रही है। पंचमार्ट में सामग्रियों की कीमत बाजार के मूल्य से कम में उपलब्ध है।
उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत में सरकारी योजना में लगे बिचैलियों को बख्शा नहीं जाएगा। अगर कोई बिचोलिया आप से पैसा मांगता है तो उसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। जिला प्रशासन वैसे लोगों के साथ सख्ती से निपटना जानती है। उन्होंने कहा कि योजना के पैसे को सरकार द्वारा सीधे आपके बैंक खाते में भेजा जा रहा है ताकि कोई भी बिचैलिया आपसे पैसा ना ले सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को गैस कनेक्शन सौभाग्य योजना के तहत फ्री बिजली कनेक्शन, शौचालय तथा पेंशन भी दिया जा रहा है। उन्होंने सभी से अपील किया कि शौचालय के निर्माण से स्वच्छ भारत का सपना नहीं पूरा हो सकता आप सभी शौचालय का उपयोग करें यह आपके लिए है। सरकार शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹12000 दे रही है। उन्होंने कहा कि शौचालय के इस्तेमाल से एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में लगभग ₹50000 की बचत करता है। एक स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज के निर्माण में अपना योगदान दें। शौचालय का उपयोग करें एवं लोगों को भी शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं को सम्मान देने के लिए लगातार कार्य कर रही है महिलाओं को शौच के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़ता। उन्होंने कहा कि शौचालय के उपयोग करने से आप कई बीमारियों से बचते हैं तथा डॉक्टरों के घर आपको नहीं जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के माध्यम से सरकार हर गरीब के घर तक गैस सिलेंडर पहुंचा रही है ताकि हमारी माताओं बहनों को धुआं के बीच खाना ना बनाना पड़े उन्हें लकड़ी चुनने के लिए बाहर ना जाना पड़े।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जो भी योजनाएं दी जा रही है वह सिर्फ आपका है उस पर सिर्फ आपका हक है इन योजनाओं का लाभ अवश्य लें तथा लोगों को भी लाभ लेने के लिए जागरूक करें। सरकार हर क्षेत्र में खड़े अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाना चाहती है जिला प्रशासन भी इसके लिए लगातार कार्य कर रहा है आपके प्रगति और आपके जीवन स्तर के सुधार से ही राज्य का विकास होगा।
इस अवसर पर जिला 20 सूत्री उपाध्यक्ष दिनेश दत्ता ने कहा कि योजना का लाभ लेना आपका हक है। इस हक से आपको कोई भी वंचित नहीं रख सकता। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से सरकार आप को छत प्रदान कर रही है। साथ ही साथ उज्ज्वला योजना के माध्यम से गैस, सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन, पेंशन आदि यह सारी योजनाएं सिर्फ आपकी हैं। जब तक आप इन योजनाओं का लाभ नहीं लेंगे तब तक सरकार का समृद्ध झारखंड का सपना पूरा नहीं होगा। आप सभी के विकास में ही राज्य का विकास निहित हैै। उन्होंने कहा कि आप सभी सौभाग्यशाली हैं जिन्हें पहले फेज में आवास प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री जी की सोच है, सबको पक्का घर मिले। माताओं बहनों को गैस भी दिया जा रहा है ताकि धूआं के बीच उन्हें खाना ना बनाना पड़े। उन्होंने सभी से अपील किया कि अपने बच्चों को नियमित रुप से स्कूल भेजें। उन्हें शिक्षित करें, शिक्षा ही सब समस्या को दूर करती है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से रोजगार भी महिलाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार आप के साथ मिलकर विकास करना चाहती है। आप अपना योगदान अवश्य दें।
इस अवसर पर विभिन्न प्रखंडों से आए लाभुकों के बीच उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर तथा चूल्हा वितरित किया गया।




No comments:

Post a Comment