Wednesday 25 April 2018

दुमका 25 अप्रैल 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 231 
14 अप्रैल से 5 मई 2018 तक चलने वाले ग्राम स्वराज अभियान के तहत आज जामा प्रखंड के आसनजोर गांव में आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि के रुप में  समाज कल्याण मंत्री  डॉ0 लुईस मरांडी ने कहा कि यह गांव और गांव के लोग भाग्यशाली हैं क्योंकि इस गाँव को ग्राम स्वराज अभियान के तहत चुना गया है। अब इस गांव का सर्वांगीण विकास आपके सहयोग से निश्चित रूप से होगा। सरकार आप के दर्द को भलीभांति समझती है। इसी का परिणाम है, कि सरकार आपके घर तक पहुंच रही है। जब तक गांव विकास के पथ पर अग्रसर नहीं होगा, तब तक राज्य और देश विकसित नहीं हो सकता। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का संकल्प है कि 2022 तक सभी का अपना घर हो। कोई भी व्यक्ति कच्चे मकान में नहीं रहे। इसी सोच को सार्थक करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई जा रही है। जिसमें लाभुकों का चिन्हतीकरण कर उन्हें पक्का मकान दिया जा रहा है। समाज के सभी वर्ग कंधे से कंधा मिलाकर चलें और समानता का वातावरण बना रहे। इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समाज के सभी वर्गों को लाभ पहुंचाने का कार्य सरकार कर रही है। महिलाओं को शौच जाने के लिए अंधेरा का इंतजार अब नहीं करना पड़ता। माननीय प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं को सम्मान दिलाने एवं स्वच्छ भारत के निर्माण हेतु शौचालय निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया है। जब तक देश की आधी आबादी खुशहाल नहीं रहेंगी तब तक देश खुशहाल नहीं हो सकता। आजादी के बाद पहली बार सरकार यह सपना देखा है कि घर में शौचालय हो जिसके लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। इसी की वजह से आज पूरे देश ही नहीं विदेशों में भी इसकी चर्चा हो रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी का कर्तव्य है कि अपने देश और राज्य के लिए कुछ करें। हम सभी को अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी अधिकारी अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी तत्परता के साथ करें। आम जनों को भी जागरुक होना होगा। तभी यह राज्य समृद्ध बन सकेगा। उन्होंने कहा कि अधिकारी का पूरी निष्ठा एवं इमानदारी से लोगों की समस्याओं का समाघात करें।
उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर वितरित किया जा रहा है। साथ ही राज्य सरकार द्वारा चूल्हा एवं फस्ट रिफिल भी दिया जा रहा है। महिलाओं को अब खाना बनाने के लिए लकड़ी चुनने एवं धुआं में जुझने की परेषानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सभी लोग केंद्र सरकार की योजना के तहत बीमा अवश्य कराएं तथा समाज को जागरुक कर अन्य लोगों को जागरूक कराने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जब तक आप को सरकार की योजना की पूरी जानकारी नहीं होगी तब तक आप सरकार की योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। जागरूक बने तथा समाज को भी जागरुक करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि विधवा बहनों के लिए सरकार द्वारा अंबेडकर आवास दिया जा रहा है। स्थानीय पदाधिकारी ऐसी माताओं बहनों की सूची बनाएं ताकि सरकार की योजना का लाभ इन माताओं बहनों को मिल सके।
ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि जिला प्रशासन आपके चेहरे पर खुशी देखना चाहती है। ग्राम स्वराज अभियान के तहत प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में 252 गांव का चयन हुआ है जिसमें दुमका जिले से आपके गांव का चयन किया गया है। केंद्र सरकार की 7 महात्वाकांक्षि योजनाओं से इस गांव को शत प्रतिषत आच्छादित करने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार ग्रामीणों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि पहले सिर्फ शहर के लोग ही गैस चूल्हे का प्रयोग कर पाते थे सरकार ने गांव के हर घर तक गैस कनेक्शन पहुंचाने का प्रयास कर रही है। अब भी कई ऐसे लोग हैं जिन्हें गैस चूल्हा नहीं मिल पाया है ऐसे लोगों का चिन्हितीकरण कर उन तक भी बहुत जल्द गैस सिलेंडर तथा गैस चूल्हा पहुंचाया जाएगा। उन्होंने सभी से अपील की कि गैस खत्म हो जाने पर रिफिलिंग अवश्य कराएं ताकि योजना का मकसद पूरा हो सके। सरकार महिलाओं को सम्मान देने का कार्य कर रही है कोई भी महिला खाना बनाने के लिए लकड़ी चुनने बाहर ना जाए। इस वजह से आपके घर तक गैस चूल्हा पहुंचाया जा रहा है। साथ ही साथ लकड़ी से खाना बनाते समय निकलने वाले धुएं से कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं। उन्होंने सभी ग्रामीणों से अपील किया कि सभी अपने नजदीकी बैंक में अपना आधार आधारित बैंक खाता अवश्य खुलवाएं तथा सभी लोग केंद्र सरकार कि बीमा योजना का लाभ अवश्य लें। उन्होंने कहा कि इंद्रधनुष योजना के तहत टीकाकरण अपने बच्चों का अवश्य कराएं। स्वस्थ बच्चे स्वस्थ समाज और देश का निर्माण करते हैं। आप सभी को आगे आना होगा तभी हमारा लक्ष्य पूरा हो सकेगा।
इस अवसर पर 20 सूत्री उपाध्यक्ष दिनेश दत्ता ने कहा कि माताओं बहनों को सम्मान मिले इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री द्वारा एक से बढ़कर एक कार्य किये गये हैं और किए जा रहे हैं। उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को गैस चूल्हा गैस सिलेंडर दिया जा रहा है ताकि उन्हें धूआं के बीच खाना बनाना ना पड़े। उन्होंने कहा कि शौच के लिए हमारी माताओं बहनों को अंधेरा का इंतजार करना पड़ता था माननीय प्रधानमंत्री द्वारा अब हर घर शौचालय दिया जा रहा है। सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ विकास का कार्य एक नई गति से पूरे राज्य में चल रही है।
इसके उपरांत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के स्थानीय शाखा प्रबंधक द्वारा जन धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना, जीवन ज्योति योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति बैंक के सीएसबी से भी इन योजनाओं की जानकारी  तथा लाभ ले सकता है।
मुख्यतः इन सात योजनाओं यथा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री सहज बिजली योजना, प्रधानमंत्री अवास योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना प्रधानमंत्री अटल पेंषन योजना, मिषन इन्द्रधनुष योजनाओं से पूरे गांव को शत प्रतिषत आच्छादित करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही कार्यक्रम के दौरान लाभुकों के बीच इन योजनाओं का लाभ दिया गया।  लाभुकों के बीच उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेन्डर का वितरण किया गया। इन्द्रधनुष योजना के तहत टीकाकरण किया गया। प्रधानमंत्री सहज बिजली योजना के तहत बिजली मीटर इत्यादि वितरित किये गये।
इस दौरान सरकारी योजनाओं के कई स्टॉल भी लगाए गए थे जहां पर स्थानीय ग्रामीण योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे थे।








No comments:

Post a Comment