Wednesday 18 April 2018

दुमका 18 अप्रैल 2018      प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 216 
मई तक हरहाल में अपने गाँव को करें खुले में शौच से मुक्त...
- शषि रंजन, उप विकास आयुक्त 
केन्द्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का लाभ उठायें...
- निदेषक, रक्षा उत्पादन मंत्रालय सुरेष चंद्र राजीव
14 अप्रैल से 5 मई तक केन्द्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे ग्राम स्वराज अभियान कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय स्वच्छता पर्व के अवसर पर केन्द्र सरकार के रक्षा उत्पादन मंत्रालय के निदेशक सुरेश चंद्रा राजीव तथा अवर सचिव वीरतुस कुजूर ने जामा प्रखंड स्थित आसनजोर ग्राम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि गाँधी जी के ग्रामस्वराज्य के सपनों को साकार करने के लिए केन्द्र सरकार ने कई योजनाएं चला रखी है। उन्होंने ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही 7 महत्वाकांक्षी योजनायें यथा उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मिषन इन्द्रधनुष आदि योजनाओं से कैसे लाभ उठाया जा सकता है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के द्वारा दुमका के आसनजोर ग्राम को ग्राम स्वराज अभियान के लिए चयनित किया गया है। फिलहाल यह योजना देष के 17000 गांवों में विषेष रूप से चलाया जा रहा है। केन्द्र सरकार का लक्ष्य है कि चयनित गांवों में इन योजनाओं का शत प्रतिषत क्रियान्वयन सुनिष्चित हो।  
इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शषिरंजन ने ग्राम स्वराज अभियान के तहत सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने खुले में शौच के कारण उत्पन्न होने वाले बिमारियों के बारे में लोगों को जानकारी दी। कहा कि खुले में शौच करने से ना सिर्फ अनेक बिमारियों का प्रसार होता है बल्कि यह व्यक्ति की गरिमा को भी ठेस पहुंचाती है। सरकार प्रत्येक लोगों को शौचालय निर्माण हेतु 12 हजार रूपये की प्रोत्साहन राषि प्रदान करती है। इस राषि का उपयोग कर आम जन अपने हिसाब से बेहतर शौचालय का निर्माण कर सकते हैं। उप विकास आयुक्त ने आम लोगों में सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के प्रति ज्यादा से ज्यादा सूचनायें उपलब्ध कराने पर बल दिया। उन्होंने 5 मई तक हरहाल में आसनजोर गांव को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु आह्वान किया। उज्जवला योजना के तहत जिन लाभुकों का नाम छुट गया है उनका नाम शामिल कर यथाषीघ्र मुफ्त गैस कनेक्षन एवं गैस चुल्हा उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ से वंचित लोगांे का नाम जोड़ने हेतु कैम्प लगाने का निर्देष दिया। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के तहत 205 में से 101 लाभुकों को योजना का लाभ दे दिया गया है। शेष 104 लाभुकों को भी शीघ्र ही उज्जवला योजना का लाभ दे दिया जायेगा। 
विदित हो कि ग्राम स्वराज अभियान अन्तर्गत 14 अप्रैल 2018 को सामाजिक न्याय दिवस, 18 अप्रैल 2018 को स्वच्छ भारत दिवस,  20 अप्रैल 2018 को उज्जवला दिवस,  24 अप्रैल 2018 को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस, 28 अप्रैल 2018 को ग्राम स्वराज दिवस, 30 अप्रैल 2018 को आयुष्मान भारत दिवस,  02 मई 2018 को किसान कल्याण दिवस तथा 05 मई को आजीविका दिवस मनाया जायेगा। इसी क्रम में दुमका जिले के विभिन्न ग्रामों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। लोगों ने स्वच्छता के लिए प्रतिज्ञा ली तथा कई जगह स्वच्छता सभा का आयोजन कर रैलियां भी निकाली गई। स्कूलों में हैन्डवाष कार्यक्रम चलाया गया तथा बच्चों में स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने हेतु प्रेरित किया गया। 





No comments:

Post a Comment