Thursday 12 April 2018

दुमका 12 अप्रैल 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 195 
जिला परिवहन पदाधिकारी, दुमका के निर्देश में सड़क सुरक्षा कोषांग(PIU) द्वारा राजकीय उच्च विधालय, करहड़बिल, दुमका में सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। 
शिविर में मुफस्सिल थाना के थाना प्रभारी कामेश्वर सिंह ने सड़क सुरक्षा संबंधी बारिकियों को छात्र-छात्राओं के सामने रखा। उन्होने सड़क पर गाड़ी चलाने के नियम, पैदल चलने वालों के लिए निर्देश तथा ट्रैफिक चिह्न से छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। सहायक अवर निरिक्षक मनोज कुमार मिश्रा, ने सड़क पर चलने के दौरान बरतने वाली सावधानियाँ तथा यातायात संबंधी तकनिकी जानकारी दी। आई.टी.मैनेजर सड़क सुरक्षा, कुमार क्रान्ति किशोर ने सभी छात्र-छात्राओं को अपने अविभावकों को सड़क सुरक्षा नियमों के पालन करवाने हेतु आग्रह किया साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में अधिकतम 15-35 वर्ष के युवाओं का प्रतिशत होने की बात कही। विधालय के प्राचार्य शिशिर घोष ने सभी छात्र-छात्राओं को सड़क पर चलने के दौरान होने वाली परेशानी तथा उनसे बचने के उपायों के बारे में बताया। स्कूल के सड़क सुरक्षा नोडल पदाधिकारी श्री तिवारी ने सभी छात्र-छात्राओं को चालक अनुज्ञप्ति के महत्व की समुचित जानकारी तथा नहीं रहने के फलस्वरुप होने वाली परेशानियों से अवगत कराया। उन्होने सड़क दुर्घटना में प्रति वर्ष दुर्घटनाओं की संख्या में अत्यधिक वृद्धि होने पर खेद जताया।
   दुमका जिला के सभी विधालयों में उपायुक्त महोदय द्वारा सड़क सुरक्षा की जानकारी देने हेतु विधालय के ही किसी शिक्षक को नोडल पदाधिकारी बनाने का निदेश जारी किया गया है। नोडल पदाधिकारी प्रत्येक सप्ताह सड़क सुरक्षा से संबंधित एक क्लास लेनी है, साथ ही प्रत्येक महीने विडियो क्ल्पि के माध्यम से छात्र-छात्राओं को जागरुक करना है। सड़क सुरक्षा कोषांग के पदाधिकारी तथा सहयोगी सभी विधालयों में जाकर ऐसे कार्यक्रम भविष्य में भी करते रहेंगे।
इस अवसर पर मुफस्सिल थाना के थाना प्रभारी कामेश्वर सिंह, सहायक अवर निरिक्षक मनोज कुमार मिश्रा, आई.टी.मैनेजर सड़क सुरक्षा, कुमार क्रान्ति किशोर एवं सहायक अमित कुमार तथा मो0 असिउर रहमान, विधालय के प्राचार्य शिशिर घोष, विधालय के सड़क सुरक्षा नोडल पदाधिकारी अनिल तिवारी तथा सभी शिक्षकगण उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment