Thursday 12 April 2018

दुमका 12 अप्रैल 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 197 
विजन 2022 के लिए नीति आयोग द्वारा दिये गए विभिन्न इंडिकेटर को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के अपर सचिव श्री अरुण सिंघल ने समाहरणालय सभागार में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ एक बैठक की।
इस दौरान उन्होंने नीति आयोग द्वारा दिए गए विभिन्न इंडिकेटर पर अधिकारियों के साथ निमानुसार प्रगति की समीक्षा की एवं कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि ट्यूबरक्लोसिस को खत्म करने के लिए विश्व ने 2030 का लक्ष्य निर्धारित किया है लेकिन भारत में इस समस्या को खत्म करने का लक्ष्य 2025 रखा है। इसके लिए एक्शन प्लान बनाकर कार्य करने की जरूरत है ताकि ससमय हम इस लक्ष्य को पूरा कर सकें। उन्होंने कहा कि आपके पास राज्य और देश के लिए कुछ कार्य करने के लिए अवसर हैं। इमानदारी पूर्वक कार्य कर आप सभी पूरे देश के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विजन 2022 तक का लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करें ताकि 2022 तक भारत एक नया भारत बन सके। उन्होंने कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने की जरूरत है। लोगों को जागरुक करने का कार्य करें तथा उनकी परेशानियों को भी जाने। कम से कम स्वास्थ्य विभाग के लोगों के द्वारा डिलीवरी होने वाले महिलाओं को चिन्हितिकरण कर उनके घर पर 3 विजिट अवश्य किया जाए। उपायुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि इंस्टिट्यूशनल डिलीवरी के लिए घर घर जा कर लोगों को जागरुक करने का कार्य किया जाए।
श्री अरुण सिंघल ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष रुप से ध्यान देने का कार्य करें। बच्चों के खाने में दाल को जोड़ा जाए। किचन गार्डन के लिए लोगों को जागरूक करें। हरी सब्जियां खाने के लिए उन्हें बताएं।
उन्होंने कहा कि शिक्षा पर भी ध्यान देने की जरूरत है शिक्षकों की नियुक्ति जरूरत को ध्यान में रखते हुए की जाए अगर शिक्षक कम है तो ऐसी सुविधा की जाए कि बच्चों को पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी ना हो साथ ही उन्होंने कहा कि शत प्रतिषत स्कूलों में शौचालय की व्यवस्था की जाए। अगर शौचालय में पानी की व्यवस्था ना हो तो सोलर पंप लगाकर विद्यालय में पानी उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण का कार्य तेजी से किया जाए शत प्रतिशत लोगों को बिजली जैसी सुविधाएं मिले। हर घर तक बिजली की तरंगें पहुंचे। सभी विद्यालयों में तथा पंचायत भवन में भी विद्युतीकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि पहले ऐसे टोलों में बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करें जहां स्कूल और पंचायत भवन हो। उन्होंने कहा कि सॉइल हेल्थ कार्ड के लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करें हर खेत तक पानी पहुंचाने की प्लानिंग की जाए। आदिवासी क्षेत्रों में विकास योजनाएं हर हाल में पहुंचे इसका विशेष रुप से ध्यान रखा जाए।
उन्होंने कहा कि स्वस्थ लोगों से ही स्वस्थ समाज का निर्माण होता है। स्वास्थ्य जैसी सुविधाओं पर विशेष रुप से ध्यान दिया जाए। लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया जाए।
उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में बेहतर कार्य हो चुका है उसकी सिर्फ मॉनिटरिंग लगातार की जाए  तथा अन्य क्षेत्रों में भी कार्य करें। फीमेल लिटरेसी पर विशेष रुप से ध्यान दें।
बैठक में उपायुक्त मुकेष कुमार, उप विकास आयुक्त शषिरंजन के साथ जिला प्रषासन के सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।  


No comments:

Post a Comment