Monday 9 April 2018

दुमका 09 अप्रैल 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 183 
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2018 के सफल संचालन हेतु उपायुक्त दुमका के समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में श्रावणी मेला के दौरान आने वाले कांवरिया/श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की सुविधायें उपलब्ध कराने को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि गत वर्ष सरकार के द्वारा 500 श्रद्धालुओं के आवासन के लिए टेन्ट सिटी का निर्माण कराया गया था। इस वर्ष सरकार को 4 टैन्ट सिटी निर्माण का प्रस्ताव भेजा जायेगा। जिसमें से 3 टेन्ट सिटी जरमुण्डी प्रखंड में तथा 1 हंसडीहा में श्रद्धालुओं के लिए लगया जायेगा। साथ ही श्रावणी मेला से पूर्व वासुकिनाथ मंदिर परिसर का सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जायेगा। मंदिर क्षेत्र तथा षिवगंगा में बेहतर लाईटिंग की व्यवस्था होगी। षिवगांगा को और अधिक सुन्दर बनाया जायेगा। षिवगंगा में फवारा लगाये जायेंगे। साफ-सफाई, चिकित्सा, विद्युत, पेयजल इत्यादि की बेहतर व्यवस्था सुनिष्चित की जायेगी। पार्किंग की बेहतर व्यवस्था सुनिष्चित की जायेगी। जिससे आने वाले कांवरियों एवं श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई ना हो। इस वर्ष साॅफटवेयर एप्लीकेषन भी तैयार किया जायेगा जिससे भीड़ की स्थिति का जायजा लिया जा सके और बेहतर ढंग से नियंत्रण किया जा सके। 
उपायुक्त के द्वारा वासुकिनाथ एक्सन प्लान के अन्तर्गत हुए कार्यों का भी जायजा लिया गया। उन्होंने कहा कि क्यू कम्पलेक्स का निर्माण कार्य चल रहा है। स्थाई अग्नि शमन केन्द्र के लिए स्थान का चयन कर लिया गया है। अस्पताल, पुलिस बैरक, गौषाला निर्माण तथा गेस्ट हाउस निर्माण के लिए भी स्थल का चयन किया जा चुका है। उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को निदेष दिया गया कि वासुकिनाथ एक्सन प्लान के अन्तर्गत जिस विभाग को जो कार्य आवंटित किये गये हैं वे अपने विभाग से पत्राचार एवं समन्वय स्थापित कर कार्य को ससमय पूरा करें। उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष कांवरियों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराया जाय ताकि देष विदेष से आये श्रद्धालु यहां से अच्छा संदेष लेकर जाये।
बैठक में उप विकास आयुक्त शषिरंजन, प्रषिक्षु आईएएस विषाल सागर, प्रोजेक्ट डयरेक्टर आईटीडीए षिषिर कुमार, अपर समाहर्ता इन्दु गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार एवं संबंधित विभाग के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment