Saturday 14 April 2018

दुमका 14 अप्रैल 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 204 
बाबासाहेब अंबेडकर की 127 वीं जयंती पर उपायुक्त दुमका तथा अन्य अधिकारियों के द्वारा उपायुक्त के सभाकक्ष में बाबा साहेब की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि बाबासाहेब अंबेडकर जिन्होंने राष्ट्र एवं संविधान निर्माण में अहम भूमिका निभाई उनके लिए राष्ट्र हमेशा ऋणी रहेगा। उन्होंने कहा बाबासाहेब महिलाओं की स्थिति को लेकर हमेशा चिंतित रहते थे। उनके अनुसार विकास का पैमाना इस बात से भी तय किया जाता है कि महिलाओं की स्थिति क्या है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया। सामाजिक न्याय, सामाजिक समरसता, सभी को बराबरी का दर्जा पर पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। तभी हम उनकी सोच को विभिन्न तबकों के लिए साकार कर सकते हैं। इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त ने 14 अप्रैल से 5 मई 2018 तक चलने वाले ग्राम स्वराज अभियान की जानकारी दी तथा इन योजनाओं का शत-प्रतिशत कार्यान्वयन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। ग्राम स्वराज अभियान के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा मिशन इंद्रधनुष के तहत प्रतिरक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके अन्तर्गत 14 अप्रैल 2018 को सामाजिक न्याय दिवस, 18 अप्रैल 2018 को स्वच्छ भारत दिवस,  20 अप्रैल 2018 को उज्जवला दिवस,  24 अप्रैल 2018 को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस, 28 अप्रैल 2018 को ग्राम स्वराज दिवस, 30 अप्रैल 2018 को आयुष्मान भारत दिवस,  02 मई 2018 को किसान कल्याण दिवस तथा 05 मई को आजीविका दिवस मनाया जायेगा।
दुमका जिला के सभी प्रखंडों मंे ग्राम स्तर पर ग्राम स्वराज अभियान के तहत सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
बाबासाहेब आंबेडकर की 127वीं जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिला के जांगला ग्राम से भारत के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी के सम्बोधन का सीधा प्रसारण दुमका के समाहरणालय सभागार में उपायुक्त तथा अन्य अधिकारियों के द्वारा देखा गया।






No comments:

Post a Comment