Sunday 2 June 2019

दुमका 02 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0629

शिकारीपाड़ा प्रखंड के ग्राम+पंचायत ढाका में आयोजित जन चैपाल, 14वें वित्त आयोग के तहत ग्रामीण एलईडी स्ट्रीट लाईट योजना का शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री झारखण्ड श्री रघुवर दास द्वारा किया गया।   
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि कर्तव्य पथ पर वीरगति को प्राप्त हुए जवान का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि झारखंड में नक्सलवाद अपनी अंतिम सांसें गिन रहा है। पुलिस और हमारे जवानों के कारण यह संभव हो सका है। आज के मुठभेड़ में हुए घायलों के समुचित इलाज सरकार द्वारा की जा रही है। झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता वे जल्द स्वस्थ हो यह कामना कर रही है। उन्होंने कहा कि उग्रवाद के कारण झारखंड के विकास में गति नहीं मिल रही थी। जिसके कारण कई समस्याओं से लोगों को गुजर ना पड़ता था। बहुत जल्द झारखंड उग्रवाद मुक्त झारखंड बनेगा। उन्होंने कहा कि बंदूक से व्यवस्थायें नहीं बदलेगी। ऐसे लोग जो किसी कारण से भटक गए हैं वे मुख्यधारा में वापस आए। सरकार द्वारा बनायी गयी आत्मसमर्पण नीति के तहत आत्म समर्पण करें और एक अच्छी जिंदगी जियें। झारखंड की जनता अमन चैन और शांति के साथ जीना चाहती है। लोकतंत्र को चुनौती देने का कार्य किसी के भी द्वारा किया जाएगा, तो ऐसे लोगों से सख्ती से निपटने का कार्य सरकार करेगी।
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि पिछले 70 वर्षों में 38 लाख घरों में ही बिजली पहुंची थी। लेकिन साढ़े चार वर्षों में 30 लाख घरों में बिजली पहुंचाने का कार्य सरकार ने किया है। सरकार ने 117 ग्रीड तथा 217 सब स्टेशन बनाने का कार्य किया है। बहुत जल्द यह सभी बनकर तैयार हो जाएंगे और झारखंड की जनता को निर्बाध रूप से बिजली मिलेगी। सरकार जनता के साथ मिलकर कार्य कर रही है। आपकी जरूरतों को पूरा करने का कार्य कर रही है। हर बुनियादी सुविधाओं को गांव तक पहुंचाने का कार्य सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से गरीबों को सम्मान मिला है। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से अब हमारे गरीब माताओं बहनों को इलाज के लिए किसी से ऋण लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसी भी सूचीबद्ध सरकारी/ गैर सरकारी अस्पताल में वे जाकर अपना मुफ्त इलाज करा सकेंगे।
उन्होंने कहा कि कुछ राज्य के विकास विरोधी शक्तियों द्वारा आप को बरगलाने का कार्य किया जाता रहा है। ऐसे लोगों से दूर रहें। उनके द्वारा यह अफवाह फैलाया जाता है कि सरकार आप की जमीन को छीन लेगी। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपके जमीन को कोई भी नहीं छीन सकता। विकास विरोधी शक्तियों द्वारा निरंतर दुष्प्रचार किया जाता रहा है कि आप सभी जागरूक बने।
उन्होंने कहा कि सरकार आदिवासी समाज के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए निरंतर कार्य कर रहा है पिछले 70 वर्षों में कुछ लोगों ने उनके सपनों को तोड़ने का कार्य किया है वर्तमान सरकार ने संथाल समाज आगे बढ़े उनके जीवन स्तर में बदलाव आए इस दिशा में कई कार्य किए हैं अल्पसंख्यक समाज के लिए भी सरकार ने कई कार्य किए हैं । मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि कुछ विकास विरोधी शक्तियों द्वारा या अफवाह फैलाने का कार्य किया है कि सरकार जल जंगल और जमीन तीनों छीन लेगी लेकिन पिछले साढ़े चार वर्षों में जंगल बचाने की दिशा में सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं वर्तमान समय में 32 प्रतिषत जमीन वन से अक्षदित किया गया है ।

आदिवासी समाज के जीवन में बदलाव आए यही हमारा संकल्प है । सिधो कान्हू,फूलो झानो के वंशजों के जीवन में बदलाव लाना सरकार की प्राथमिकता है । सरकार ने एक से पांच तक के कक्षा में संथाली बच्चे बच्चियों को उनके मातृभाषा संथाली भाषा में पढ़ाई हो इसके लिए कार्य किया है । संताल बहुल इलाकों के रेलवे स्टेशन में हिंदी के साथ साथ संथाली भाषा में अनाउंसमेंट होगी सरकार आदिवासियों के संस्कृति को बचाने का कार्य कर रही है ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करने हेतु प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना एवं मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ किसानों को दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों को वार्षिक 6000 रु और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के साथ राज्य के सभी किसानों को प्रति एकड़ 5 हजार रुपए देने का प्रावधान है। जून माह से यह राशि किसानों के खाते में चली जाएगी, ताकि किसान बरसात से पूर्व कृषि कार्य हेतु आवश्यक संसाधन जुटा सकें। 20 से 25 जून के बीच राज्य भर में शिविर लगाकर किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
जन चैपाल के दौरान ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं मिल रहा है इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कि 32 लाख परिवार तक गोल्डन कार्ड पहुंच चुका है। जून माह में हर पंचायत में शिविर लगाकर गोल्डन कार्ड से आप सभी को आच्छादित किया जाएगा। शिविर में ग्रामीण सिर्फ अपना राशन कार्ड लेकर आएंगे और इस योजना का लाभ लेंगे।राज्य की बेटियों को शिक्षा प्रदान करने के उद्देश से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना प्रारंभ की गई है, जिसके तहत सरकार बच्ची के जन्म से लेकर उसके विवाह तक 70000रु0 खर्च करेंगी। सीएसआर के तहत जल्द दुमका में एक सेंटर खुलेगा, जहां संथाल परगना की बच्चियों को सिलाई कढ़ाई की का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि वे स्वावलंबन की ओर अग्रसर हो सकें।
मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य के 12 संसदीय क्षेत्र में सांसद सहायता केंद्र का शुभारंभ जल्द होगा। जहां क्षेत्र की जनता अपना शिकायत दर्ज कराए गी और उस क्षेत्र के सांसद उन समस्याओं का निदान करेंगे।यह सुविधा संसदीय क्षेत्र के सभी विधानसभा क्षेत्र में प्रारंभ होना है। वर्तमान सरकार जनता से सीधे जुड़ाव स्थापित कर उनकी समस्याओं के समाधान को प्राथमिकता देगी।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी ने कहा कि पूर्व में विकास पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। विकास की राजनीति किसी ने नहीं की। हम सबका साथ सबका विकास की अवधारणा के साथ कार्य कर रहें हैं। ग्रामीण स्ट्रीट स्म्क् लाइट योजना का शुभारंभ भी दुमका से हो रहा है, जो पूरे राज्य में लागू होगा। सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ईमानदारी से करेंगे तो योजनाओं का लाभ सभी को मिलेगा।
दुमका सांसद श्री सुनील सोरेन ने कहा कि दुमका में आज शहीद जवान को मैं श्रद्धाजंलि अर्पित करता हूँ। साथ ही लोकसभा की जनता का आभार आप सभी ने मुझे सांसद बनाने का काम किया है। आप मुझसे जब चाहे मिलकर अपनी बात रख सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा जितनी भी योजनाएं संचालित हैं उसका लाभ सभी को मिलेगा और मिल भी रहा है। सरकार शहर की तरह गाँव को भी बनाना चाह अब गाँव की सड़कें भी शहर की तरह जगमगाएगी। सरकार बच्चो को साईकल, महिलाओं को गैस, बुजर्गों को पेंशन, सभी वर्ग के लिए कार्य कर रही है।सरकार द्वारा जितनी भी योजनाएं चलायी जा रही है उसका एक ही उद्देश्य है लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री नवनियुक्त 06 मेडिकल ऑफिसर में से 2 लोगों डॉ अनिता कुमारी व डॉ अविनाश कुमार को सांकेतिक तौर पर नियुक्ति पत्र सौंपा। इस क्रम में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभुकों को नवनिर्मित आवास सुपुर्द किया, किसानों के बीच स्वाईल हेल्थ कार्ड, उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर का वितरण लाभुकों के बीच मुख्यमंत्री ने किया। बेहतर स्वास्थ्य सुविधा से आच्छादित करने के उद्देश्य से विभिन्न क्लस्टर की सहिया साथी के बीच नई पहल का किट सुपुर्द किया। 
इस अवसर पर मंत्री समाज कल्याण डॉ लुइस मरांडी, दुमका सांसद श्री सुनील सोरेन, पंचायती राज सचिव श्री प्रवीण टोप्पो, पुलिस उपमहानिरीक्षक संताल परगना श्री राजकुमार लकड़ा, दुमका के उपायुक्त श्री मुकेश कुमार, पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश समेत सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment