Saturday 2 November 2019

दिनांक-02 नवंबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1985

 स्वच्छ एवं निष्पक्ष चुनाव कराना ही हम सभी का दायित्व है...

- राजेश्वरी बी,जिला निर्वाचन पदाधिकारी

समाहरणालय सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के साथ बैठक आयोजित की गई।
इस अवसर पर उपायुक्त ने राजनीतिक दलों  के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि विधानसभा आम निर्वाचन 2019 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिनांक 1. 11. 2019 निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा कर दिया गयी है। आदर्श आचार संहिता चुनाव के घोषणा के उपरांत प्रभावी हो चुका है। घोषणा कार्यक्रम के अनुसार झारखंड राज्य में विधानसभा आम निर्वाचन कुल 5 चरणों में निर्धारित है,  जिसमें दुमका जिला अंतर्गत चारों विधानसभा के लिए मतदान दिनांक 20.12. 2019 पांचवे चरण में निर्धारित है तथा मतगणना की तिथि 23.12. 2019 को पूरे झारखंड सहित दुमका जिला में निर्धारित है। आदर्श आचार संहिता लागू हो चुका है। किसी भी कीमत पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो इसे ध्यान रखने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द अपने-अपने दलों से संबंधित बैनर, पोस्टर, झंडा हटा ले। जब तक चुनाव की पूरी प्रक्रिया खत्म नही हो जाती है तब तक आदर्श आचार संहिता प्रभावी रहेंगे। किसी भी नये योजनाओं का क्रियान्वयन नही हो सकेगा। पुरानी योजना जो शुरु हो चुकी है उसे पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी त्यौहार के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को राजनैतिक रुप न दें। अब से किसी प्रकार के सभाएं एवं जुलूस तथा चुनाव के दौरान जो भी वाहन, स्पीकर का प्रयोग आप करेंगे उसकी अनुमति जिला प्रशासन से लेना अनिवार्य होगा। उन्होंने टॉल फ्री नंबर 1950, सी विजील, सुगम, सुविधा एवं समाधान मोबाइल ऐप के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी एवं कहा कि किसी भी समस्याओं को इस एप्प के माध्यम से आप जिला प्रशासन को अवगत करा सकते है। साथ ही जिले के कंट्रोल रूम भी 24×7 कार्यरत रहेगी। आप सभी  कंट्रोल रूम के माध्यम से भी अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।  उन्होंने कहा कि किसी प्रकार का ऐड एवं सोशल मीडिया में पोस्ट करने से पहले एमसी एमसी कमेटी के द्वारा उसका वेरिफिकेशन अनिवार्य रूप से कराएं, बिना एमसी एमसी कमेटी के वेरिफिकेशन के किसी प्रकार के एड एवं सोशल मीडिया में पोस्ट करने पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा साथ ही ऐसे पार्टी, व्यक्ति एवं फार्म पर कार्रवाई की जाएगी।
इस पर पुलिस अधीक्षक दुमका वाई ए एस रमेश ने कहा कि  चुनाव आयोग द्वारा एमसी एमसी के जो भी निदेश दिया गया है उसका पालन अवश्य करें।  आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो इसका ध्यान आप सभी रखें।  चुनाव की प्रक्रिया में बहुत सारे टीम को कार्य में लगाया जाएगा जो चुनाव की प्रक्रिया एवं सभी पार्टी पर विशेष ध्यान रखेगा।यदि किसी पार्टी के द्वारा आदर्श आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया जाता है तो वैसे पार्टी एवं पार्टी लीडर पर भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आप सभी के सहयोग से ही निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव को कराने में सफल हो पाएंगे। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी सहयोग अवश्य करेंगे।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, डीआरडीए निदेशक प्रेणा दिक्षित, प्रशिक्षु आईएएस अभिजीत सिन्हा सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी एवं बड़ी संख्या में प्रेस के प्रतिनिधि प्रतिनिधि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment