Wednesday 13 November 2019

दिनांक- 9 नवंबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-2004

समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी बी ने प्रेस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद पर ऐतिहासिक फैसला जारी किया गया। माननीय सर्वोच्च न्यायालय के न्यायादेश का सम्मान हम सभी को करना है।अगर किसी के भी द्वारा आने वाले दिनों में भी सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ नारेबाजी की जाती है तो कोर्ट का अवमानना माना जायेगा एवं ऐसे लोगों के विरूद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिला के सभी प्रखंडों में प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचलाधिकारी एवं सभी संबंधित थाना को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पूरे जिले में विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए 144 लागू किया गया है।धारा 144 प्रभावी तरीके से पूरे जिले में लागू रहेगा। अगर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किसी के भी द्वारा किया गया तो विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दुमका जिला के नागरिकों से अपील किया कि चुनाव संपन्न होने तक धारा 144 का अनुपालन सुनिश्चित करें। कोई भी ऐसा कार्य नहीं करें जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो। उन्होंने समाज के वरिष्ठ नागरिकों से अपील किया है कि जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाये रखने में अपना योगदान दें। आप सभी का सहयोग एक बेहतर माहौल बनाये रखने के लिए अपेक्षित है। किसी की भावना को ठेस नहीं पहुंचे इसका ध्यान हम सभी को रखने की जरूरत है। अगर किसी भी असामाजिक तत्वों द्वारा किसी के भावना को ठेस पहुंचाने का कार्य तथा आपसी सौहार्द को बिगाड़ने का कार्य किया जाता है,तो ऐसे लोगों के विरुद्ध विधिसम्मत कठोर कानूनी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि ऐसे संदेश जो किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने तथा आपसी सौहार्द को बिगाड़ने का कार्य करता है तो ऐसे संदेश को संप्रेषित करने वाले की पूरी जानकारी जिला प्रशासन को दें। इस तरह के संदेश को अनदेखा करने का कार्य नहीं करें।ऐसे लोगों के विरुद्ध जिला प्रशासन कार्रवाई करेगा। उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि विभिन्न टीम पूरे जिले में वाहन चेकिंग अभियान चला रही है।चार पहिया एवं दोपहिया वाहनों की जांच की जा रही है।आने वाले दिनों में उक्त टीम द्वारा हर संदेहास्पद चीजों की भी जांच करेगी ताकि जिले में विधि व्यवस्था बनी रहे। उन्होंने कहा कि क्यूआरटी(क्विक रेस्पांस टीम) और मजिस्ट्रेट को एक्टिवेट मोड में रखा गया है। आम जनों के सहयोग से जिला प्रशासन निश्चित रूप से शांतिपूर्ण वातावरण बनाए रखने में सफल होगा।

पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने कहा कि दुमका जिलावासियों ने हमेशा आपसी सौहार्द और भाईचारा बनाये रखने का कार्य किया है।सभी जिलावासी माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का सम्मान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई बार कुछ असामाजिक तत्व सौहार्दपूर्ण वातावरण को बिगाड़ने के उद्देश्य से गलत संदेश लोगों के बीच फैलाते हैं।ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन नज़र रख रही है।किसी भी व्यक्ति के द्वारा अगर माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के विरुद्ध अगर नारेबाजी किया जाता है तो इसे कोर्ट की अवमानना समझी जायेगी और संबंधित के विरुद्ध विधिसम्मत कारवाई की जाएगी।पुलिस विभाग की भी पूरी टीम विभिन्न सोशल मीडिया पर नज़र रख रही है।सभी प्रकार के व्हाट्सएप ग्रुप पर नज़र रखी जा रही है।उन्होंने कहा कि कोई भी ऐसा कमेंट नहीं करें,जिससे किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचे।सभी जिलावासियों से अपील है कि आप सभी जिला प्रशासन को आवश्यक सहयोग दें ताकि असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कठोरतम कारवाई की जा सके।

No comments:

Post a Comment