Wednesday 13 November 2019

दिनांक- 9 नवंबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-2007


* उपायुक्त ने जरूवाडीह मदरसा के ईमाम की सराहना की...

*उपायुक्त ने कहा कि जिम्मेवार व्यक्ति को ही व्हाट्सएप ग्रुप का एडमिन बनाये...

* उपायुक्त ने कहा कि शांति और सौहार्द बनाये रखने के लिए सभी का समन्वित प्रयास आवश्यक है...

उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने उपस्थित सभी गणमान्य को संबोधित करते हुए कहा कि अयोध्या रामजन्म भूमि पर माननीय सर्वोच्च न्यायालय के न्यायादेश का सम्मान हम सभी को करना है। अगर किसी के भी द्वारा आने वाले दिनों में भी सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ नारेबाजी की जाती है तो कोर्ट उसे न्यायालय की अवमानना मानी जायेगी एवं ऐसे लोगों के विरूद्ध नियमानुसार विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि आप अपने स्तर से लोगों से वार्ता कर जिला प्रशासन की बात उन तक पहुँचाए। उन्होंने कहा कि जिला के सभी प्रखंडों में प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचलाधिकारी एवं सभी संबंधित थाना को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पूरे जिले में विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए धारा 144 लागू किया गया है। कोई भी ऐसा कार्य नहीं करें जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो। उन्होंने सभी से अपील किया है कि जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाये रखने में अपना योगदान दें। आप सभी का सहयोग एक बेहतर माहौल बनाये रखने के लिए अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि आपसी सौहार्द एवं भाइचारे के लिए तुम का एक उदाहरण है यह मिसाल हमेशा बना रहे। किसी की भावना को ठेस नहीं पहुंचे इसका ध्यान हम सभी को रखने की जरूरत है। अगर किसी भी असामाजिक तत्वों द्वारा किसी की भावना को ठेस पहुंचाने का कार्य तथा आपसी सौहार्द को बिगाड़ने का कार्य किया जाता है,तो ऐसे लोगों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने आम जनता से अपील की है कि ऐसे संदेश जो किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने तथा आपसी सौहार्द को बिगाड़ने का कार्य करता है तो ऐसे संदेश को संप्रेषित करने वाले की पूरी जानकारी जिला प्रशासन को दें। ऐसे लोगों के विरुद्ध जिला प्रशासन कार्रवाई करेगा। वाट्सएप ग्रुप में जिम्मेवार व्यक्ति को ही ग्रुप का एडमिन बनाये। आम जनों के सहयोग से जिला प्रशासन निश्चित रूप से शांतिपूर्ण वातावरण बनाए रखने में सफल होगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी अवांछित व्यक्तियों द्वारा अफवाह फैलाने का प्रयास किया जाता है, तो तुरंत इसकी सूचना जिला प्रशासन को नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06434-236312/236313,7979899442,7903023351 एवं डायल-100 पर दिया जाए। आप सभी के पास जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों का नम्बर है। उस पर भी आप संपर्क कर सूचित कर सकते हैं। 

पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने कहा कि दुमका जिलावासियों ने हमेशा आपसी सौहार्द और भाईचारा बनाये रखने का कार्य किया है। सभी जिलावासी माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का सम्मान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई बार कुछ असामाजिक तत्व सौहार्दपूर्ण वातावरण को बिगाड़ने के उद्देश्य से गलत संदेश लोगों के बीच फैलाते हैं। ऐसे लोगों पर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन नज़र रख रही है। पुलिस विभाग की भी पूरी टीम विभिन्न सोशल मीडिया पर नज़र रख रही है।सभी प्रकार के व्हाट्सएप ग्रुप पर भी नज़र रखी जा रही है।उन्होंने कहा कि कोई भी ऐसा कमेंट नहीं करें, न ही फॉरवर्ड करें। जिससे किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचे। सभी जिलावासियों से अपील है कि आप सभी जिला प्रशासन को आवश्यक सहयोग दें ताकि असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कठोरतम कारवाई की जा सके।
इसी दौरान जरूवाडीह के ईमाम ने कहा कि इस बार शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए ईद-ए-मिलाद-उन-नबी पर डी.जे. के उपयोग नहीं किया जाने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय की भूरी भूरी प्रशंसा की बैठक में अन्य सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने वक्तव्य दिए। जिला प्रशासन को आश्वस्त किया कि दुमका का इतिहास सदैव कायम रहेगा। हमेशा की तरह दुमका भाईचारे की मिसाल पेश करेगा।

बैठक में जिला के वरीय पदाधिकारी, विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 

No comments:

Post a Comment