Wednesday 13 November 2019

दिनांक- 12 नवंबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-2011

मतदाताओं को किसी प्रकार की नहीं होगी परेशानी...

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के रहेंगे व्यापक इंतज़ाम...

दिव्यांग मतदाताओं को नहीं होगी किसी प्रकार की परेशानी...


मतदान केंद्रों पर सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।मतदाताओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी मतदान करने में नहीं होगी। मतदाता निर्भीक होकर मतदान कर सकेंगे।दिव्यांग मतदाताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी,इसके लिए सभी जरूरी तैयारियां की जा रही है। उक्त बातें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने संताल परगना के अंतर्गत 6 जिलों के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के साथ प्रमंडलीय बैठक में कही। उन्होंने बैठक में चुनाव की तैयारियों से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर सभी जिला के जिला निर्वाचन पदाधिकारी से विस्तृत रूप से जानकारी ली।उन्होंने कहा कि अब तक कि तैयारियों से संतुष्ट हूँ।मतदान निश्चित ही शांतिपूर्ण निष्पक्ष रूप से संपन्न कराया जा सकेगा। उन्होंने बैठक में कहा कि मतदान के दिन मतदाताओं को वोट देने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन एवं पुलिस बल समन्वय बनाकर कार्य करें। जिला में पर्याप्त वाहन नहीं है तो किसी अन्य जिला से समन्वय बनाकर ससमय वाहन की व्यवस्था कर ले। उन्होंने कहा कि जो प्रमुख प्रत्याशी होंगे उनके साथ वीडियो सर्विलांस टीम को 24×7 टैग किया जाय। उन्होंने कहा कि इस बार संथागत यथा बैंक, फैक्ट्री के आर्म्स लाइसेंस को छोड़कर व्यक्तिगत आर्म्स को जमा कराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सी विजील ऐप चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने में मील का पत्थर साबित होगा।इसका व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाए। अधिक से अधिक लोग सी विजील एप को डाउनलोड करें ताकि कहीं भी किसी भी आमजन को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होता दिखाई दे तो वे इस ऐप के माध्यम से सूचना दे सकते हैं।हर विधानसभा क्षेत्र में 9 फ्लाइंग स्कॉड टीम बनायी गयी है ताकि सी विजील एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का ससमय निष्पादन किया जा सके।
चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए व्यापक रूप से तैयारियां की जा रही हैं। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के बेहतर इंतजाम रहेंगे।मतदाता निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। कई मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की भी सुविधा उपलब्ध होगी।
पीडब्ल्यूडी वोटर्स तथा 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए बेहतर व्यवस्था मतदान केंद्रों पर उपलब्ध होगी। दिव्यांग मतदाताओं तथा 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा।दिव्यांग मतदाताओं के लिए पूरे राज्य के 7 विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केंद्रों पर पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध होगी। जिनमें संथाल परगना प्रमंडल के 5 विधानसभा क्षेत्र पाकुड़,राजमहल,देवघर,गोड्डा तथा जामताड़ा के सभी मतदान केंद्रों पर पोस्टल बैलट की सुविधा उपलब्ध होगी।
इस दौरान ने कहा कि स्वीप के तहत व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाए।अधिक से अधिक मतदाता स्वीप के तहत आयोजित कार्यक्रमों में भाग लें।मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो इसे ध्यान में रखते हुए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में भी मतदाता जागरूकता से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए।उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं अवश्य उपलब्ध रहे, इसे सुनिश्चित करें।आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो इसका ध्यान रखा जाए।चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जितने भी टीम बनाये गए हैं वे पूरी तत्परता से कार्य करें।
इस दौरान प्रमंडल के सभी छः जिलों के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक उपस्थित थे।सभी के द्वारा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने हेतु की गयी तैयारियों से संबंधित पीपीटी प्रेजेंटेशन दी गयी।

No comments:

Post a Comment