Saturday 2 November 2019

दिनांक-1नवंबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-1980

इंडोर स्टेडियम दुमका में उद्घाटन एवं परिसंपत्ति वितरण समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस दौरान झारखंड राज्य आदिवासी सहकारी विकास निगम दुमका द्वारा प्रथम एवं द्वितीय क़िस्त का ऋण वितरण समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी के कर कमलों द्वारा किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी उपस्थित थे।

इस दौरान दुमका शहर के संग्रहालय का शिलान्यास,इंडोर स्टेडियम काम्प्लेक्स का शिलान्यास, हिजला मेला परिसर के सौंदर्यीकरण, शहरी जलापूर्ति योजना का शिलान्यास,एटीम ग्राउंड को दुरुस्त करने हेतु शिलान्यास किया गया।50 लाभुकों के बीच टीसीडीसी के माध्यम से 10 लाख रुपये ऋण दी गयी।

लगभग 31 करोड़ की लागत से संग्रहालय का निर्माण,लगभग10 करोड़ की लागत से इंडोर स्टेडियम कंपलेक्स का निर्माण,6.5 करोड़ की लागत से हिजला मेला परिसर के विकास का कार्य,107 करोड़ की लागत से शहरी जलापूर्ति योजना को दुरुस्त करने का कार्य तथा 50 लाख की लागत से एटीएम ग्राउंड को दुरुस्त करने का कार्य किया जाएगा।

इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि कल्याण विभाग द्वारा दुमका जिले में कई ऐसे कार्य किये गए है जिन्होंने समाज को एक नयी दिशा प्रदान करने का कार्य किया है।शहर के सौंदर्यीकरण से लेकर शहर के विकास के लिए कई कार्य किये गए हैं।उन्होंने कहा कि आज संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है जो इस शहर को एक नयी पहचान दिलाने का कार्य करेगा।साहित्य और संस्कृति तथा विलुप्त हो रही चीज़ों को संग्रहालय में संजो कर रखी जायेगी।संग्रहालय से आने वाले दिनों में काफी लाभ मिलेगा साथ रोजगार सृजन का का भी कार्य संग्रहालय के माध्यम से किया जाएगा।यह दुमका के लिए बड़ा उपलब्द्धि है।युवाओं को इससे ऊर्जा मिलेगा, बल मिलेगा।नया इंडोर स्टेडियम बहुत जल्द दुमका को मिलने जा रहा है।उन्होंने कहा कि राजकीय हिजला मेला दुमका और संथाल परगना की पहचान है।हिजला मेला परिसर के सौन्दर्यीकरण के लिए भी राशि खर्च की जा रही है। शहरी जलापूर्ति योजना को दुरुस्त करने का कार्य किया जाएगा।ए टीम ग्राउंड का कायाकल्प किया जाएगा ताकि युवा दिन रात खेलकर खेल के क्षेत्र में राज्य और देश का नाम रौशन करेंगे। मुझे विश्वास है कि आपके सहयोग से दुमका सभी क्षेत्रों में अपनी एक अलग पहचान बनायेगा।उन्होंने कहा कि सरकार गरीब के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रही है।सरकार गरीब को अपने पैर पर खड़े होने के लिए योजना चला रही है।टीसीडीसी के माध्यम से ऋण देकर उन्हें शसक्त करने का कार्य किया है।रोजगार और स्वरोजगार उपलब्ध कराने का कार्य सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कर रही है।

इससे पूर्व उन्होंने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की।
इस अवसर पर जिला प्रशासन के अधिकारी सहित गणमान्य लोग तथा लाभुक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment