Saturday 23 November 2019

दिनांक-19 नवंबर 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-2051

अब तक लगभग 1750 सी विजिल एप किये गए डाऊनलोड...

जिले में अब तक लगभग 1750 सी विजिल एप लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है।जिला निर्वाचन पदाधिकारी राजेश्वरी बी ने सी विजिल के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए भी निदेश दिए हैं। सी-विजिल बहुत ही आसानी से संचालित किया जाने वाला एक एंड्राइड एप्लिेकशन है, जिसका उपयोग चुनाव के अधिसूचना की तारीख से आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघनों की रिपोर्टिंग के लिए किया जा सकता है। इस ऐप की एक विशेषता यह है कि यह उड़नदस्‍तों को समयबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए डिजिटल साक्ष्‍य सुनिश्चित करने हेतु ऑटो लोकेशन कैप्‍चर के साथ जीवंत फोटो/वीडियो लेने की सुविधा प्रदान करता है।  

ऐप को कैमरा, अच्‍छे इन्‍टरनेट कनेक्‍शन और जीपीएस एक्‍सेस वाले किसी भी एंड्रॉइट स्‍मार्टफोन पर इंस्‍टॉल किया जा सकता है। इस ऐप का प्रयोग करते हुए नागरिक राजनीतिक कदाचार की घटनाओं के घटने के कुछ ही मिनटों में उनकी तत्‍काल रिपोर्ट कर सकते हैं।इससे एक तीव्र और सटीक रिपोर्टिंग, कार्रवाई और निगरानी प्रणाली सक्रिय होती है।

इसके लिए यह आवश्‍यक है कि आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन करने वाली गतिविधियों का संक्षेप में विवरण करते हुए एक फोटो खींचें या 2 मिनट का एक वीडियो बनाए तथा शिकायत दर्ज करने से पहले उसका संक्षेप में उल्‍लेख करें। शिकायत के साथ संलग्‍न सूचना स्‍वत: संबंधित जिला नियन्‍त्रण कक्ष तक पहुँच जाती है, जिसके फलस्‍वरूप उड़नदस्‍ता कुछ ही मिनटों में घटनास्‍थल पर भेजा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment