Thursday 23 April 2020

दिनांक- 22 अप्रैल 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-364

गुरुवार को दिन के 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक किया जायेगा मॉकड्रिल...

लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं- उपायुक्त

इंडोर स्टेडियम दुमका में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी को रोकने हेतु नियंत्रण क्षेत्र चिन्हित मॉकड्रिल करने के संबंध में बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि गुरुवार को दिन के 12:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक मॉकड्रिल किया जाएगा। लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। मॉकड्रिल का मुख्य उद्देश्य संक्रमण को रोकने के लिए की गई तैयारियों को जानना है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से ही दुमका जिला अभी तक कोरोना संक्रमण से मुक्त है।मुझे विश्वास है कि ऐसे ही आमजनों के सहयोग से हम कोरोना संक्रमण को इस जिले में प्रवेश नहीं होने देंगे। उपायुक्त ने कहा कि कंटेनमेंट प्लान के अनुसार यदि कोई व्यक्ति कोविड-19 का पॉजिटिव पाया जाता है तो संक्रमित व्यक्ति के निवास स्थान को ईपीआई सेंटर चिन्हित करते हुए 3 किलोमीटर की परिधि क्षेत्र को पूर्ण तरह सील कर दिया जाएगा।इस क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति को निर्धारित समय सीमा अवधि तक किसी प्रकार की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।इस क्षेत्र में निवास करने वाले सभी नागरिकों को रोजमर्रा की जरूरी सामग्रियों की आपूर्ति जिला प्रशासन सरकारी तंत्र द्वारा कराएगी। साथ ही साथ 7 किलोमीटर की परिधि क्षेत्र को बफर जोन के रूप में चिन्हित कर इस क्षेत्र में भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट एरिया के लिए रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया जाएगा। कंटेनमेंट एरिया की संपूर्ण गतिविधियों पर निगरानी रखने हेतु प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा स्थापित किया जाएगा जिसकी निगरानी नियंत्रण कक्ष से करने की व्यवस्था की जाएगी। कंटेनमेंट कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। जिससे कंटेनमेंट एरिया में निवास करने वाले सभी परिवारों को रोजमर्रा की जरूरी सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था रहेगी। कंटेनमेंट एरिया को समय-समय पर सैनिटाइज किया जाएगा।28 दिनों तक एक भी संक्रमित मरीज नहीं आने तक इसे कंटेनमेंट एरिया के रूप में रखा जाएगा। जो भी समस्याएं मॉक ड्रिल के दौरान आएंगे उन्हें चिन्हित करने का कार्य किया जाएगा ताकि ऐसी समस्याओं की पुनरावृति जरूरत पड़ने पर नहीं हो। सभी कार्यों के लिए अलग-अलग टीम बनाए गए हैं। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रखंड स्तर पर भी टीम बनाकर रखा जाए।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बेहतर करने के लिए मनरेगा,प्रधानमंत्री आवास,लीगल माइनिंग जैसे कार्य सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करते हुए किया जा सकता है,लेकिन नियमों को उल्लंघन करने पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश ने कहा कि दुमका की वर्तमान में जो स्थिति है,उसे बरकरार रखने की जरूरत है। और यह सभी के सहयोग से ही संभव है।उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने दायित्वों का पूरी इमानदारी पूर्वक निर्वहन करें।जो भी नियम बनाए गए हैं वह आपकी और आपके परिवार की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। इस लॉक डाउन की अवधि में किसी प्रकार की कठनाई आम जनों को नहीं हो,इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है।सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखी जा रही है ताकि कोरोनासंक्रमित मरीज जिले में प्रवेश नहीं कर सके। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पुलिस लाठी चलाकर कोरोना से आपको नहीं बचा सकती आपको जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वॉरियर्स के साथ मारपीट या दुर्व्यवहार करने पर 3 साल की सजा होगी। किसी भी परिस्थिति में मेडिकल ऑफिसर पुलिस ऑफिसर या ड्यूटी में लगे लोगों के साथ दुर्व्यवहार नहीं करें। बनाए गए नियमों का सभी लोग पालन करें निश्चित रूप से हम कोरोना के खिलाफ इस जंग में विजयी होंगे।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर,अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार,नगर परिषद अध्यक्ष श्वेता झा सहित कई अन्य लोगों ने भी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी।

बैठक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचलाधिकारी,सीडीपीओ सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment