Tuesday 28 April 2020

दिनांक- 28 अप्रैल 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-374

झारखण्ड सरकार द्वारा विकसित झारखंड बाजार एप का उपयोग कर शहरवासी घर बैठे सामग्रियों की होम डिलीवरी का उठायें लाभ...

---राजेश्वरी बी,उपायुक्त, दुमका

कोविड-19 हेतु लागू लॉकडाउन के दौरान खाद्य सामग्री की आपुर्ति लोगों को घर तक सुनिश्चित हो। इसके लिए झारखंड सरकार ने नगर निगम, नगर पंचायत तथा नगर परिषद क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए झारखंड बाजार ऐप को लॉन्च किया है। 

उपायुक्त दुमका राजेश्वरी बी ने बताया कि कोरोना जैसे संक्रमण से बचने का कारगर उपाय सामाजिक दूरी का पालन है। ऐसे में झारखंड सरकार द्वारा जारी किया गया यह एप कारगर साबित होगा। इस एप से ग्राहक फल, सब्जी, किराना समान, दूध, दवा आदि सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म के तहत प्राप्त कर सकेंगे।इस एप का इस्तेमाल दुमका नगर परिषद क्षेत्र एवं बासुकीनाथ नगर पंचायत क्षेत्र के लोग कर पायेंगे।

क्या है बाजार एप? कैसे होगा डाउनलोड?

एप को एंड्रॉयड मोबाइल के गूगल प्लेस्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है, या फिर दुमका जिले के अधिकारिक वेबसाइट https://dumka.nic.in के कोरोना (कोविड-19) पेज पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। 

एप में निबंधन या लॉगिन के बाद एपउपभोक्ता के लोकेशन के दो किलोमीटर के दायरे में पड़ने वाले दुकानों की सूची, दुकानदार का नाम और संपर्क नंबर उपलब्ध कराएगा।

एप के माध्यम से खाद्य सामग्री की आपूर्ति होम डिलीवरी के माध्यम से हो सकती है। होम डिलीवरी की सुविधा नहीं होने की स्थिति में एप M-pass निर्गत करेगा, जिसकी एक समय अवधि होगी खरीदारी करने की। होम डिलीवरी के लिए भी डिलीवरी करने वाले व्यक्ति का M-Pass निर्गत होगा। 

निर्गत किया हुआ M-Pass अंकित गंतव्य और अवधि के लिए ही मान्य होगा। एक ग्राहक 1 दिन में केवल एक ही टाइम स्लॉट का उपयोग कर सकता है तथा एक टाइम स्लॉट के उपयोग के बाद दूसरा टाइम स्लॉट उपलब्ध नहीं होगा। इसके अलावा ग्राहक के लिए प्रतिदिन 2 घंटे का सिर्फ एक M-Pass ही निर्गत हो सकेगा। M Pass का दुरुपयोग करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। 

प्रत्येक खुदरा व्यापारी दो डिलीवरी ब्वॉय के लिए एम पास प्राप्त कर सकते है

खाद्य सामग्री की होम डिलीवरी करने के लिए प्रत्येक खुदरा व्यापारी दो डिलीवरी ब्वॉय के लिए M-Pass निर्गत कर सकेंगे। डिलीवरी स्टाफ किस संपूर्ण विवरण भरने के बाद ही एंपास को जारी होगा। डिलीवरी ब्वॉय के लिए निर्गत किए गए M- Pass की वैधता प्रातः 6:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक की है

M-Pass के रंगों का मतलब:

हरा: आरम्भ में एम पास हरा रंग का होगा, जिसका मतलब सुरक्षित है

नारंगी- 1 घंटे के बाद नारंगी रंग में तब्दील होगा एम पास

लाल: 2 घंटे के पश्चात M- Pass लाल रंग में तब्दील हो जाएगा जिसका अर्थ है कि M-Pass की अवधि समाप्त हो चुकी है।

जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी श्री रवि रंजन ने बताया कि उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी, दुमका के निर्देश पर जिले भर में चिन्हित होम डिलीवरी करने वाले किराना दुकान, दूध के दुकान, सब्जी दुकान, फल दुकान एवं गैस एजेंसी को इस एप में रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। चिन्हित किए गए सभी दुकान लोगों को आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी करेंगे।इस एप के माध्यम से दुकानदार खुद अपना निबंधन करवा सकते हैं।

इंसिडेंट कमांडर्स करेंगे पास जारी...

उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी, दुमका, के निर्देशानुसार कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को देखते हुए अपर मुख्य सचिव-सह-अध्यक्ष खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग, झारखंड, रांची से प्राप्त निर्देश के आलोक में बाजार मोबाइल एप के अंतर्गत ऑनलाइन एम पास निर्गत इंसिडेंट कमांडर्स(बीडीओ)द्वारा की जाएगी।उन्हें तकनीकी सहायता जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, एनआईसी, दुमका द्वारा प्रदान की जाएगी।

No comments:

Post a Comment