Monday 20 April 2020

दिनांक- 20 अप्रैल 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-358

उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में कोविड-19 महामारी के रोकथाम हेतु नियंत्रण क्षेत्र चिन्हित कर मॉक ड्रील करने के संबंधित बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 का प्रसार भारत के लगभग सभी राज्यों में फैल चुकी है।झारखंड में भी कोविड-19 के कई पॉजिटिव मरीज पाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल दुमका जिले में एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव मरीज पाए जाने की स्थिति में तुरंत स्वास्थ विभाग भारत सरकार के के गाइडलाइन के अनुसरण कर नियंत्रण क्षेत्र को सील किया जायेगा।साथ ही नियंत्रण क्षेत्र में स्वास्थ्य व्यवस्था आवश्यक वस्तुओं की सेवा उपलब्ध कराना सैनिटाइजेशन कार्य, कंट्रोल रूम का गठन दंडाधिकारी एवं सुरक्षा बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव केस मिलने के उपरांत सभी कार्य 2 घंटे के अंदर किया जायेगा। बैठक में रसिकपुर दुमका को नियंत्रण क्षेत्र चिन्हित कर 22 अप्रैल को मॉक ड्रीलकरने का निर्णय लिया गया ।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने नियंत्रण क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की सेवाओं को घर तक उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक कार्य योजना तैयार करने का निर्देश कार्यपालक दंडाधिकारी सह कार्यपालक पदाधिकारी दुमका,अनुमंडल पदाधिकारी दुमका, जिला आपूर्ति पदाधिकारी दुमका,जिला परिवहन पदाधिकारी दुमका एवं जिला नजारत उप समाहर्ता को दिया है। उन्होंने कहा कि घरों तक सामान पहुंचाने हेतु वाहन, डिलीवरी ब्वॉय की प्रतिनियुक्ति करने तथा उन्हें आवश्यक सावधानी बरतने हेतु निर्देशित एवं प्रशिक्षित करने का कार्य किया जाएगा।उक्त क्षेत्र के लिए मेडिकल रिस्पांस टीम एवं एंबुलेंस की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश सिविल सर्जन दुमका को दिया गया।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि कंटेनमेंट एरिया में सीसीटीवी एवं ड्रोन स्थापित कर पूरी निगरानी रखी जाएगी तथा कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग की जाएगी। बैठक में जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment