Wednesday 15 April 2020

दिनांक- 15 अप्रैल 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-343

कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम हेतु उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में बीडीओ एवं सीओ के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि होम क्वॉरेंटाइन में रह रहे लोगों पर निगरानी रखें। उन्हें घर से निकलने नहीं दे। एसेंशियल्स आइटम होम डिलीवरी करें। उनके परिवार वालों को भी उनसे दूरी बनाए रखने कहे। उपायुक्त ने कहा कि सभी प्रखंड पदाधिकारियों पर उनके कार्य क्षेत्र के क्वॉरेंटाइन सेंटर की जिम्मेदारी है। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 
सभी क्वॉरेंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्हें सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराएं। क्वॉरेंटाइन सेंटर में साफ-सफाई समय-समय पर होती रहे। प्रखंड विकास पदाधिकारी,थाना प्रभारी एवं एमओआईसी समन्वय बनाकर अपने अपने क्षेत्र में कार्य करें। उपायुक्त ने कहा कि मोटरसाइकिल में एक एवं कार में 2 से अधिक लोग पाए जाने पर गाड़ी जप्त कर, उनपर कार्रवाई करें। लॉक डाउन रिलैक्सेशन के समय भी जो अनावश्यक घर से बाहर घूम रहे हैं उन्हें भी अपने स्तर से समझाएं एवं जागरूक करें। सब्जी -फल खरीदते समय लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। लोगों को जागरूक करें कि घर से बाहर निकलते समय फेस मास्क अवश्य पहने। अनुमंडल पदाधिकारी के अनुमति के बिना किसी भी राजनैतिक पार्टियों या एनजीओ को मास्क, खाद्य सामग्री या पैसे वितरण नहीं करने दे। उपायुक्त ने बीडीओ को निर्देश दिया कि पीडीएस दुकानों पर निगरानी रखें। राशन कार्ड धारियों को पूरा राशन दे। किसी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर उन्हें स्पष्टीकरण करें। अक्सर देखा जा रहा है कि लोग राशन के नाम पर झूठी शिकायतें कर रहे हैं। और राशन जमाखोरी कर रहे हैं।
ऐसे लोगों पर डीएम एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। 
कोरोनावायरस के लक्षण के संदिग्ध को सबसे पहले कोविड केयर सेंटर में भेजेंगे। उसके सैंपल की रिपोर्ट आने तक वे कोविड केयर सेंटर में ही रहेंगे। अगर मरीज में कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है तो उन्हें डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर डीएमसीएच में भेजा जाएगा। 181 के माध्यम से कर रहे लोगों की शिकायतों का निष्पादन जल्द से जल्द करें।

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075




No comments:

Post a Comment